Sunday, September 8, 2024

Rajasthan MP’s Oath : रजस्थान के चार एमपी ने ली मोदी कैबिनेट में शपथ, भागीरथ चौधरी पहली बार बने मंत्री

जयपुर : राजस्थान की सभी 25 लोकसभा सीटों पर निर्वाचित 4 सांसदों ने आज सोमवार को 18वीं लोकसभा सदस्‍य के रूप में शपथ ली है। मोदी 3.0 में राजस्‍थान से मंत्री बनने वाले गजेंद्र सिंह शेखावत, अर्जुन राम मेघवाल, भूपेंद्र यादव और भागीरथ चौधरी शामिल हैं। 9 जून को पीएम मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली, इसके बाद आज 24 जून को नवनिर्वाचित सांसदों ने शपथ ग्रहण की है। जिसमें राजस्थान के चार सांसद भी शामिल हैं।

भूपेंद्र यादव बने मंत्री

भूपेंद्र यादव केंद्र की मोदी सरकार के पिछले कार्यकाल में भी पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री रहे। इसके साथ आज सोमवार को सांसद सदस्य के रूप में उन्होंने शपथ ली है। भूपेंद्र यादव अलवर से भाजपा सांसद है। इन्होंने वकालत की हुई है। वो इस साल हुए लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के ललित यादव को 48 हजार मतों से हराया।

गजेंद्र सिंह तीसरी बार बने एमपी

बता दें कि गजेंद्र सिंह पिछले रिकॉर्ड में वो दो बार सांसद रह चुके हैं ,इसके साथ उन्होंने आज मोदी 3.0 में तीसरी बार सांसद की शपथ ली है। वो ग्रेजुएट हैं। जोधपुर से बीजेपी के सांसद है। इस बार मोदी मंत्रालय में उन्हें संस्कृति मंत्री व पर्यटन मंत्री नियुक्त किया गया है। जोधपुर से उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार करण सिंह उचियारड़ा को भारी मतों से हराया है।

अर्जुन राम मेघवाल ने ली शपथ

मोदी 3.0 में बीकानेर से भाजपा सांसद अर्जुन राम मेघवाल ने आज सांसद पद की शपथ ली है। इस बार इन्हें विधि एवं न्याय मंत्रालय व संसदीय कार्य मंत्रालय की जिम्‍मेदारी दी गई है। मेघवाल ने बीकानेर में कांग्रेस के गोविंद राम मेघवाल को 55 हजार मतों से हराया है।

भागीरथ चौधरी बने मंत्री

अजमेर से बीजेपी एमपी भागीरथ चौधरी ने कांग्रेस को रामचंद्र चौधरी को 3.29 लाख वोटों से हराया है। भागीरथ चौधरी की उम्र 70 वर्ष हैं। वो पहली बार मंत्री बने हैं। उन्हें कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय में राज्य मंत्री की जिम्‍मेदारी दी गई है।

Ad Image
Latest news
Related news