Sunday, September 8, 2024

Eye Care Tips: क्या आप भी गलत तरीके से लगाते है काजल, आज ही जान लें सही तरीका

जयपुर : कहा जाता है कि जब कोई महिला काजल लगाती है तो उनकी सुंदरता में चार चांद लग जाता है। ऐसे में क्या आपको काजल लगाने का सही तरीका मालूम है। ऐसा तो नहीं कि आप सुंदर दिखने के चक्कर में अपने आंखो को काजल लगाने के गलत तरीकों से खराब कर रहे हैं। बता दें कि अक्सर महिलाओं को आई मेकअप करना बहुत शौक होता है और खासतौर पर काजल लगाने का. काजल न केवल उनकी आंखों की सुंदरता को बढ़ाता है बल्कि उनकी खूबसूरती में भी और निखार लाता है.

गलत तरीका कर सकता है आपके आंख को ख़राब

कहा जाता है कि अगर आप काजल यूज करते है तो इससे आपकी आंखें बड़ी और खूबसूरत दिखती हैं, जिससे महिलाओं का आत्मविश्वास और भी बढ़ जाता है. यह एक आसान और प्रभावी तरीका है जिससे उनकी आंखों में चमक और गहराई आती है. इसलिए अक्सर महिलाएं अपनी खूबसूरती को बढ़ाने के लिए आंखों में काजल तो जरूर लगाती है। लेकिन कभी कभी वो अंजाने में कुछ गलतियां कर बैठती है, जिसका उन्हें पता तक नहीं होता और उनकी आंखें खराब हो जाती है.

केमिकल युक्त काजल लगाने से बचें

अगर आप केमिकल युक्त काजल का इस्तेमाल करते है तो आपकी आंखों में जलन भी हो सकती है, तो वहीं रोजाना काजल लगाने वालों को ड्राई आई की परेशानी, खुजली या जलन हो सकती है, इसलिए आपको अच्छी क्वालिटी का काजल खरीदना चाहिए और इसको सही तरीके से लगाना भी चाहिए. ऐसे में चलिए जानते हैं काजल लगाने के सही तरीकें।

काजल लगाने का सही तरीका

आंखों की सुरक्षा को देखते हुए हमेशा बेहतर क्वालिटी का काजल यूज करें।

काजल खरीदने से पहले उसका एक्सपायरी डेट देखें।

काजल लगाने से पहले अपने हाथों को अच्छी तरह से साफ कर लें. गंदी उगलियों से बैक्टीरिया बड़ी आसानी से आंखों में प्रवेश कर सकते हैं और इससे आपको इंफेक्शन हो सकता है.

आंखों की वॉटरलाइन में काजल लगाने से परहेज करें, इससे आखों में खुजली, जलन, ड्राई आइज की परेशानी होती है. इसलिए आइलिड्स के बाहरी किनारों पर ही काजल का यूज करें .

कभी भी रात को काजल लगा कर नहीं सोएं, अगर आप ऐसा करते है तो आपको इंफेक्शन, इर्रिटेशन जैसी परेशानी हो सकती है।

सबसे अहम बात आप अपने मेकअप प्रोडक्ट्स को किसी और से शेयर करने से बचें।

Ad Image
Latest news
Related news