Friday, October 18, 2024

Rajasthan News: कुत्तों को मजदूर बनाकर भरी हाजिरी, पाली में ऐसा हुआ फर्जीवाड़ा

जयपुर। राजस्थान के पाली जिले के बाली में मनरेगा मेंट में करतब करते हुए 2 कुत्तों की फोटो ऑनलाइन अपलोड की है। इस दौरान कुत्तों की बैठाकर 9 मजदूरों की हाजिरी लगा दी गई। लोकपाल में शिकायत दर्ज कराने के बाद फर्जीवाड़े का मामला सामने आया है। फर्जीवाड़े मामले में मनरेगा मेट अरविंद कुमार को ब्लैक लिस्ट किया गया है।

फर्जीवाड़े को पंचायत समिति ने भी नहीं पकड़ा

जानकारी के मुताबिक 15 अप्रैल को रानी पंचायत समिति के सेदारिया गांव की मस्टर रोल में यह फर्जीवाड़ा हुआ है। इस मामले की अहम बात यह है कि मेट के फर्जीवाड़े को पंचायत समिति का कोई भी अधिकारी पकड़ नहीं पाया। यहां तक कि फर्जीवाड़ा सामने आने के बाद भी मेट के खिलाफ शिकायत दर्ज नहीं की गई। फर्जीवाड़े के मेट अरविंद कुमार को ब्लैक लिस्ट करने के बाद इस मामले में उठा गई राशि की जांच जिला परिषद करेगी। दो कुत्तों की फोटो अपलोड कर 9 श्रमिकों की हाजिरी लगाने के मामले में लोकपाल चैन सिंह पंवार के आदेश पर वीडीओ नारायण सिंह राजपुरोहित ने मेट अरविंद कुमार को ब्लैक लिस्ट कर दिया। बता दें कि यह फर्जीवाड़ा 15 अप्रैल का बेरा चोसिया से बेरा कुमारी वाला तक बन रही ग्रेवल सड़क निर्माण कार्य के दौरान का है। मेट ने इस फोटो को एनएमएमएस(NMMS) एप पर अपलोड की थी।

लोकपाल में शिकायत के बाद सामने आया मामला

एक मस्टरोल के तहत साइट से 10 श्रमिकों के फोटो अपलोड करने होते है। यह मामला तब का है जब 15 अप्रैल को मस्टर रोल में ऑनलाइन अटेंडेंस के लिए फोटो की आवश्यकता हुई तो उसने मजदूरों की अनुपस्थिति होने से मजदूरों की जगह कुत्तों को बैठाकर सुबह सात बजकर 31 मिनट पर फोटो खींचकर कुत्तों की फोटो को ऐप पर लगा दिया। इस फर्जीवाड़े का भांडाफोड़ तब हुआ जब लोकपाल में इसकी शिकायत दर्ज कराई गई।

Ad Image
Latest news
Related news