Friday, October 18, 2024

Rajasthan News: बैंक की गलती से राजस्थान किसानों को मिला लाभ

जयपुर। हाल ही कुछ दिनों पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने किसान सम्मान निधि योजना की 17 वीं किस्त जारी की है। राजस्थान में राज्य के सरकारी बैंक से एक मामला सामने आया है जिसमें बैंक की गलती से किसानों को फायदा पहुंचा है। बैंक द्वारा गलती से करीबन 70 हजार किसानों के खातों मेंसम्मान निधि योजना के तहत डबल किस्त का भुगतान कर दिया गया है। एक ही दिन में 70 हजार किसानों के खाते में दो-दो हजार कि दो किस्त बैंक में जमा कर दी गई है। जिससे राशि प्राप्त करने वाले किसान खुशी से झूम उठे हैं।

बैंक की गलती से जमा की डबल राशि

बैंक की गलती से किसानों के खातों में डबल राशि जमा करने के मामले में हल निकालने की बजाय मामले को दबाने की कोशिश करी है। जिसकी भनक राज्य सरकार को भी नहीं थी। अब जब सरकार को इस मामले की भनक लग ही गई है तो राज्य सरकार ने इस मामले में बैंक से रिपोर्ट मांगी है। योजना के मुताबिक केन्द्र सरकार एक साल में किसानों को 6 हजार रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान करती है। यह सहायता दो-दो हजार रुपए की तीन किस्तों में दी जाती है। इसके तहत केंद्र सरकार संबंधित बैंक को रूपयों का ट्रांसफर कर देती है। जिसके बाद बैंक खाताधारकों के खाते में राशि भेज देती है।

बैंक के एमडी ने कहा- मामले की कोई जानकारी नहीं

प्रदेश में इस गलती के तहत लाभ पाने वाले किसानों की संख्या लगभग 65 लाख के करीब है। इनमें से हजार किसानों के खाते सहकारी बैंक में है। इन सभी किसानों के खाते में लगभग 14 करोड़ से ज्यादा की राशि का भुगतान किया गया है। वहीं संबंधित बैंक के एमडी धनसिंह देवल का कहना है कि उन्हें इस मामले में कोई जानकारी नहीं है। सहकारिता मंत्री गौतम कुमार दक ने बताया कि यह मामला जब जानकारी में आया तो बैंक से जमा की गई राशि की रिपोर्ट मांगी गई है। साथ ही इस मामले के जिम्मेदार लोगों से स्पष्टीकरण मांगा गया है।

Ad Image
Latest news
Related news