Sunday, September 8, 2024

Cabinet Meeting: सीएम भजनलाल ने करेंगे कैबिनेट की बैठक, 2 जुलाई को होगी मीटिंग

जयपुर। राजस्थान के सीएम भजनलाल ने 2 जुलाई को कैबिनेट की बैठक बुलाई है। माना जा रहा है कि विधानसभा सत्र में पेश किए जाने वाले विधेयक और बजट सत्र की तैयारी को लेकर बैठक बुलाई गई है। सीएम भजनलाल कीअध्यक्षता में होने वाली इस बैठक में बजट सत्र की तैयारियों को लेकर तो रणनीति बनेगी। साथ ही सत्र के दौरान पेश किए जाने वाले विधेयकों को भी समर्थन दिया जाएगा।

विधानसभा सत्र की खास तैयारियों को लेकर चर्चा

उल्लेखनीय है कि राजस्थान में 3 जूलाई से विधानसभा सत्र शुरू होने जा रहा है। भजनलाल सरकार इस सत्र में अपना पूर्ण बजट पेश करेगी। इसके साथ ही इसी सत्र में कई जरुरी बिलों को भी राज्य सरकार सदन में पेश करेगी। कैबिनेट बैठक में 3 जुलाई से शुरू होने वाले विधानसभा सत्र की तैयारियों पर खास चर्चा की जाएगी। सदन में विपक्ष द्वारा पूछे जाने वाले सवालों के जवाब मंत्री किस तरह से मजबूती दे इस पर भी चर्चा होगी। इसको लेकर भी सीएम भजनलाल द्वारा दिशा-निर्देश भी दिए जा सकते हैं। इसके साथ ही कैबिनेट बैठक में सबसे महत्वपूर्ण है बजट सत्र। कैबिनेट में इस बात पर भी चर्चा होगी कि सदन में पेश किए जाने वाले विधेयकों का समर्थन किया जाए। जानकारी के मुताबिक इस सत्र में भजनलाल सरकार लोकतंत्र सेनानियों को लेकर विधेयक पेश कर सकती है।

डिजायर सिस्टम को शामिल नहीं किया गया

इसके साथ ही थर्ड ग्रेड शिक्षा भर्ती में महिलाओं के लिए 50 फीसदी आरक्षण के प्रावधान को कानूनी व्यवहार में लाया जा सकता है। इसके साथ राजस्थान समिट को लेकर भी इस कैबिनेट की बैठक में चर्चा हो सकती है। बताया जा रहा है कि ट्रांसफर नीति को लेकर उत्पन्न हुए विवाद के बीच कैबिनेट बैठक में तबादला नीति को लेकर भी चर्चा हो सकती है। मुख्य सचिव सुंधांश पंत के निर्देश पर ट्रांसफर नीति तैयार की जा रही है। इस ट्रांसफर नीति में विधायकों की डिजायर सिस्टम को सम्मिलित नहीं किया गया है। जिसके कारण भाजपा विधायकों ने अपनी नाराजगी दर्ज की हैं। विधायकों ने इसको लेकर मुख्यमंत्री तक अपनी बात पहुंचाई है।

Ad Image
Latest news
Related news