Sunday, September 8, 2024

IIT-NIT Counselling: जोसा राउंड-2 सीट अलॉमेंट रिजल्ट जारी, जानिए कब तक होगी ऑनलाइन रिपोर्टिंग

जयपुर। देश के आईआईटी, एनआईटी समेत 121 संस्थानों की 59 हजार 917 सीटों के लिए जोसा काउंसलिंग चल रही है। इस बीच अब दूसरे राउंड की सीट का आवंटन जारी किया गया। छात्र दूसरे राउंड की सीट आवंटन के बाद ऑनलाइन रिपोर्टिंग 1 जुलाई से शाम 5 बजे तक कर सकते है। छात्र जिनकी ऑनलाइन रिपोर्टिंग के दौरान अपलोड किए गए डॉक्यूमेंटस में कोई कमी पाई जाती है तो उसे 3 जुलाई शाम 5 बजे तक आई क्वेरी का रेस्पॉन्स देना होगा। नहीं तो उसकी सीट निरस्त कर दी जाएगी।

किस जगह कब से शुरू होंगी क्लासेज

करियर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा का कहना है कि जोसा कीऑफिशियल वेबसाइट पर सभी आईआईटी द्वारा पहले सेमेस्टर की क्लासेज चालू होने के लिए शेड्यूल जारी किया गया है। इसमें आईआईटी दिल्ली में पहले सेमेस्टर की पढ़ाई 22 जूलाई से शुरू होगी। इसके बाद 25 जुलाई से आईआईटी गुवाहाटी में सेमेस्टर की शुरूआत होगी। इसके बाद 26 जुलाई को इंदौर में, वहीं 29 जुलाई से बॉम्बे, हैदराबाद में आईआईटी की क्लासेज शुरू होंगी। वहीं रूपड़ में आईआईटी कानपुर में 30 जुलाई , भिलाई में 31 जुलाई, जोधपुर और पलक्कड़ में 1 अगस्त से, मद्रास, भुवेश्वर और तिरुपति में 2 अगस्त से पटना, आईआईटी रूड़की में 3 अगस्त से, धनबाद में 4 अगस्त से, 5 अगस्त से आईआईटी खरगपुर, धारवाड़ मंडी में 7 अगस्त से जम्मू , गोवा और सबसे लास्ट में गांधीनगर में आईआईटी के पहले सेमेस्टर की पढ़ाई की शुरूआत होगी।

काउंसलिंग काऑप्शन बदसलने का मौका

अमित आहूजा के मुताबिक ऐसे छात्र जिन्हे राउंड-2 में आईआईटी से एनआईटी या एनआईटी से आईआईटी की सीट के लिए वितरण हुआ है। उनके लिए राउंड-1 की सीट में अपलोड किए गए दस्तावेजों को नए आंवटित सिस्टम से दोबारा वेरिफाई से वेरिफाई किया जाएगा। इसके अलावा जिन स्टूडेंट्स को पहले सीट का वितरण हो चुका है और फ्लॉट और स्लाइड का ऑप्शन चुना है। उन छात्रों को दूसरे राउंड में आईआईटी से आई।

Ad Image
Latest news
Related news