Sunday, September 8, 2024

Rajasthan Budget 2024: राजस्थान बजट में युवाओं और किसानों को लेकर हुआ बड़ा ऐलान, सोलर कुकिंग को मिलेगा बढ़ावा

जयपुर : राजस्थान का आम बजट आज बुधवार को वित्त मंत्री दिया कुमारी ने विधानसभा में पेश किया है. बता दें कि मौजूदा भाजपा की भजनलाल सरकार का ये पहला पूर्ण बजट है। इस बजट में युवाओं के रोजगार से लेकर किसानों के लिए बड़ा ऐलान किया गया है। इसके साथ-साथ रोजगार, पर्यटन और इंफ्रास्टक्चर को लेकर कई घोषणाएं हुई हैं।

25 लाख घरों में पानी देने का लक्ष्य

विधानसभा में वित्त मंत्री दिया कुमारी ने बजट पढ़ते हुए कहा है कि 15000 करोड़ रूपये खर्च करके 25 लाख घरों में पानी देने का लक्ष्य है. प्रदेश के सभी जिले में 2 आदर्श सौर्य ग्राम का निर्माण किया जाएगा। वहीं राज्य में बिजली के 25 लाख स्मार्ट मीटर भी लागए जाएंगे। सड़क निर्माण के लिए 9000 करोड़ रूपये दिए जाएंगे। राज्य में पहली बार 2750 किमी से ज्यादा की लम्बाई की नौ ग्रीन फिल्ड एक्सप्रेस वे बनाये जाएंगे। जिसके लिए तीस करोड़ की ख़र्च से डीपीआर का निर्माण होगा।

किसान समेत बस स्टैंड के लिए बड़ा ऐलान

बजट पढ़ते हुए दिया कुमारी ने किसानों के लिए बड़ी घोषणा की है. उन्होंने है कहा कि गेहूं के MSP में 125 रुपये की बढ़ोतरी की जाएगी . इस दौरान उन्होंने आगे कहा राजस्थान में ग्रामीण क्षेत्रों में लोक परिवहन सेवा शुरू की जाएगी और शहर में इलेक्ट्रिक बसों का संचालन किया जाएगा. वहीं सीकर, खंडेला, बहरोड़, कामाडीग, दूदू में बस स्टैंड के काम होंगे।

मेट्रो को किया जाएगा विस्तार, व्यापार होगा बेहतर

2024 बजट में जयपुर मेट्रो का विस्तार करने के लिए गति दी जाएगी. पूर्वी राजस्थान के लिए ब्रज क्षेत्रीय विकास योजना का ऐलान किया गया है. इसमें 50-50 करोड़ रुपये दिए जाने की बात हुई है। वहीं व्यापार के लिए बेहतर माहौल बनाने के लिए एक्सपोर्ट प्रमोशन पॉलिसी आएगी। बालोतरा में राजस्थान पेट्रो जोन बनाई जाएगी. इसके साथ ही वोकल फॉर लोकल पर जोर दिया जाएगा। इसके लिए राजस्थान में ‘एक डिस्ट्रिक्ट एक प्रोडक्ट’ का ऐलान हुआ है। जिसमें सौ करोड़ रूपये ख़र्च होंगे।

‘माटी कला सेंटर फॉर एक्सीलेंस’ का निर्माण

राजस्थान में ‘माटी कला सेंटर फॉर एक्सीलेंस’ का निर्माण होगा। इसके साथ पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कई काम किये जाएंगे. प्रदेश में 20 लाख परिवार पर्यटन से जुड़ा हुआ हैं. राजस्थान पर्यटन विकास बोर्ड ऐलान किया गया है. इस दौरान 20 प्रमुख पर्यटन स्थलों के कार्यों के लिए 200 करोड़ रूपये दिए गए हैं।

डेस्टिनेशन वेडिंग को मिला बढ़ावा, खाटू श्याम मंदिर भी होगा बेहतर

बजट में डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए सवाईमाधोपुर, जयपुर, जोधपुर और उदयपुर में काम होने का ऐलान किया गया है। बता दें कि दिल्ली के भारत मंडपम के जैसा ही राजस्थान मंडपम की स्थापना की जाएगी . वहीं खाटूश्याम मंदिर को और बेहतर बनाने के लिए बजट में 100 करोड़ रूपये की घोषणा की गई है. वित्त मंत्री दिया कुमारी ने बजट में इसका ऐलान किया है।

स्पोर्ट्स आवासीय स्टूडेंट्स के लिए ऐलान

बजट पेश करते हुए दिया कुमारी ने कहा कि डुंगरपुर में शिल्प ग्राम का निर्माण किया जाएगा. सरिस्का और रणथम्भौर में ईवी व्हिकल की व्यवस्था की जाएगी. वहीं खेलकूद आवासीय स्टूडेंट्स का मासिक भत्ता चार हजार रुपये करने की घोषणा की गई है।

जयपुर एयरपोर्ट को लेकर घोषणा

पर्यटन में यात्रियों की सुविधाओं को देखते हुए इस साल के बजट में जयपुर एयरपोर्ट की यात्री क्षमता 50 लाख सालाना से बढ़ाकर 70 लाख की गई है।

सोलर कुकिंग को मिलेगा बढ़ावा

बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए क्लीन कुकिंग के दबाव को रोकने के लिए दस हजार सोलर कुकिंग सिस्टम दिए जाएंगे. जिसपर 10 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

युवाओं के लिए घोषणा, मिलेगी नौकरी

बजट पढ़ते हुए वित्त मंत्री ने युवाओं के लिए घोषणा की है। उन्होंने कहा कि हमने पांच साल में 4 लाख बहाली करने का संकल्प लिया है। हमने इस साल के लक्ष्य को बढ़ाकर एक लाख भारतीयों तक करने का फैसला किया है। हम हर साल तय समय सीमा के भीतर भर्तियां करेंगे। वित्त मंत्री ने युवा नीति 2024 की घोषणा की। इसके साथ ही सरकारी और निजी क्षेत्रों में 10 लाख नौकरियों और भर्तियों की घोषणा की।

Ad Image
Latest news
Related news