Sunday, September 8, 2024

Rajasthan Weather Alert: राजस्थान के 30 जिलों में जमकर होगी बारिश, IMD का येलो अलर्ट जारी

जयपुर। राजस्थान में कमजोर हुआ मॉनसून एक बार फिर से सक्रिय हो गया है। मौसम विभाग ने आज प्रदेश 30 जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। यह अलर्ट 19 से 22 जुलाई तक के लिए जारी किया गया है। इस दौरान अलवर और दौसा में भारी बारिश की संभावना जताई गई है।

बारिश ने लोगों को गर्मी से राहत दी

मौसम विभाग ने अजमेर, भीलवाड़ा, अलवर, बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, डुंगरपुर,बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, धौलपुर, जयपुर, प्रतापगढ़, झालावाड़, झुंझुनूं, करौली, कोटा, राजसमंद, टोंक, सवाईमाधोपुर, सीकर, सिरोही, उदयपुर, जालोर, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, पाली, नागौर और श्रीगंगानगर में 22 जुलाई तक बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। वहीं जालोर शहर समेत जिलेभर में गुरुवार को दिनभर आसमान में बादलों की आना-जाना लगा रहा और लोगों को गर्मी ने परेशान किया। गर्मी के बीच लोग पसीने से तरबतर रहे। शाम को मौसम ने करवट ली और बारिश का दौर शुरु हुआ। प्रदेश में हवाओं के साथ बारिश हुई जिससे लोगों को उमस से राहत मिली है।

बारिश होने की जताई संभावना

वहीं मौसम विभाग ने पूर्वी राजस्थान में 20-21 जुलाई को बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने के आसार जताए है। कोटा और उदयपुर संभाग में कहीं-कहीं पर भारी बारिश की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग ने बांसवाड़ा और डूंगरपुर में अगले तीन दिन वज्रपात और मेघगर्जन के साथ 22 जुलाई को भारी बारिश के लिए चेतावनी जारी की है। फिलहाल बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव के क्षेत्र की स्थिति बनी हुई है। मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक मॉनसून ट्रफ लाइन दक्षिणी राजस्थान के भागों से गुजर रही है। इस तंत्र के प्रभाव से पूर्वी राजस्थान के कुछ इलाकों पर आने वाले 4 दिन बारिश के जारी रहने की संभावना जताई है।

Ad Image
Latest news
Related news