Sunday, September 8, 2024

World Brain Day 2024: आज है अंतर्राष्ट्रीय मस्तिष्क दिवस,जानिए कैसे हुई इसकी शुरूआत?

जयपुर। World Brain Day हर साल 22 जुलाई को मनाया जाता है। इसे मनाने का मुख्य उद्देश्य लोगों को मस्तिष्क से जुड़ी बीमारियों और उसे सेहतमंद रखने के तौर- तरीकों के बारे में बताना है। मस्तिष्क हमारे शरीर का ऐसा अंग है, जो कई जरूरी फंक्शन को कंट्रोल करने का काम करता है। इसमें किसी भी तरह की प्रॉब्लम से बॉडी के कई सारे फंक्शन्स पर प्रभाव पड़ता है। इसलिए इसे हेल्दी रखने पर ध्यान देना जरूरी है। आइए जानते हैं कैसे हुई थी विश्व मस्तिष्क दिवस मनाने की शुरुआत और इसकी थीम?

अंतर्राष्ट्रीय मस्तिष्क दिवस मनाने का उद्देश्य

World Brain Day मनाने की शुरुआत का श्रेय विश्व न्यूरोलॉजी फेडरेशन (WFN) को जाता है। जिन्होंने साल 2014 में इसकी पहल की थी। विश्व न्यूरोलॉजी फेडरेशन की स्थापना 22 जुलाई 1957 को बेल्जियम में की गई थी। यह विश्व में मस्तिष्क स्वास्थ और न्यूरोलॉजी रिसर्च के खास प्रमोटर्स में से एक है। इस संगठन में विश्वभर के न्यरोलॉजिकल एक्सपर्ट शामिल होते हैं। साल 2014 में पहली बार अंतर्राष्ट्रीय मस्तिष्क दिवस मनाया गया था। विश्व मस्तिष्क दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य लोगों में न्यूरोलॉजिकल बीमारियों के प्रति जागरूकता फैलाना, मस्तिष्क से जुड़े रिसर्च को आगे बढ़ाना और दिमागी समस्याओं से जूझ रहे व्यक्तियों की मदद करना है।

अंतर्राष्ट्रीय मस्तिष्क दिवस की थीम

इस दिवस को मनाने का मकसद मस्तिष्क को स्वस्थ्य रखने के तरीकों के बारे में बताना है। जिसे लेकर कई तरह के कार्यक्रम, वर्कशॉप्स भी आयोजित किए जाते है और World Brain Day को सेलिब्रेट किया जाता है। हर साल विश्व मस्तिष्क दिवस की एक थीम के साथ सेलिब्रेट किया जाता है। इस साल World Brain Day की थीम “मस्तिष्क स्वास्थ्य और रोकथाम” है। वहीं साल 2023 में वर्ल्ड ब्रेन डे को “मस्तिष्क स्वास्थ्य और विकलांगता: किसी को भी पीछे न छोड़ें थीम के साथ सेलिब्रेट किया गया था।

Ad Image
Latest news
Related news