Monday, September 16, 2024

Planting Trees: तीज के मौके पर पेड़ लगाने का बनाया जाएगा नया रिकार्ड,पूरी जानकारी हरियालो राज्सथान ऐप पर उपलब्ध

जयपुर। राजस्थान में आज पेड़ लगाने का नया रिकॉर्ड बनाया जाएगा। भजनलाल सरकार ने तीज के शुभ अवसर पर ‘हरियालो राजस्थान-एक पेड़ मां के नाम’ अभियान की शुरुआत की है। इसके तहत प्रदेशभर में आज करीब 7 करोड़ पेड़ लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इन सभी पौधों की जानकारी ‘हरियालो राजस्थान’ ऐप और भारत सरकार के ‘मेरी लाइफ’ ऐप पर अपलोड की जाएगी। इसके साथ ही आज जयपुर में आधे दिन की छुट्टी भी रहने वाली है।

पेड़ लगाए ताकि पारे में कमी आए

राजस्थान के शिक्षा एवं पंचायती राज मंत्री मदन दिलावर ने मोटरसाइकिल चलाने वालों से 5 पौधे, कार वालों से 10 पौधे लगाने की अपील की है। साथ ही जिनके घरों में AC लगी हैं, उनसे 50 पौधे लगाने की अपील की है। उन्होंने बताया कि इस साल राजस्थान का तापमान 55 डिग्री तक पंहुच गया था। यह तापमान हमारे लिए खतरा बन सकता है। यह बताता है कि अगर आप सुधरे नहीं तो मानवता का अस्तित्व खतरे में होगा, इसलिए हमें अपने आप को, अपने परिवार को बचाने के लिए पेड़ लगाना आवश्यक है, जिससे तापमान में कमी आए।

17 लोगों को बनाया ब्रांड एम्बेसडर

मंत्री मदन दिलावर का कहना है कि एक पेड़ अपने जीवन काल में 4 से 5 करोड़ रुपये की आमद देता है। विश्व के जिन 15 शहरों का तापमान सबसे ज्यादा है। उनमें 7 शहर केवल राजस्थान के हैं, इसलिए हमारी भूमिका अहम है। हमने इसे जन आंदोलन बनाने का प्रयास किया है। हमने साधु संतो से अपील भी की है। एनजीओ, समाजसेवी संस्थाओं, व्यवसाइयों से भी पेड़ लगाने कीअपील की है। 200 पेड़ जहां होंगे, वहां एक नरेगा कर्मी उसकी देखभाल व पानी डालने का काम करेगा। इस अभियान में 37 करोड़ रुपये की लागत आई है। हम इस अभियान के लिए खर प्राइमरी स्कूल के लिए 15 माध्यमिक के लिए 35 और उच्चतर माध्यमिक के लिए 55 हजार रुपये प्रति विद्यालय खर्च किए जाएंगे। हमने व्यापक रूप से जागरूकता फैलाने के लिए 17 लोगों को ब्रांड एम्बेसडर बनाया है।

Ad Image
Latest news
Related news