Friday, September 20, 2024

Sunita Williams: अंतरिक्ष में फंसी भारतीय मूल की सुनीता विलियम्स की 2025 में वापसी की संभावना

जयपुर। नासा अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स और बैरी विल्मोर लंबे समय अंतरिक्ष में फंसी हुए हैं। दोनो अंतरिक्ष यात्री 5 जून को अंतरिक्ष में गए थे। दोनों को केवल 8 दिन के लिए अंतरिक्ष में भेजा गया था, लेकिन दोनों अंतरिक्ष यात्रियों 2 महीने से वहां फंसे हुए है। दोनों की वापसी में अभी काफी लंबा समय लग सकता है। सुनीता विलियम्स और बैरी विल्मोर फिलहाल अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) में मौजूद हैं। बोइंग स्टारलाइनर में खराबी के कारण दोनों अंतरिक्ष यात्रियों की अभी तक वापसी नहीं हो पाई हैं।

2 महीने से फंसे अंतरिक्ष यात्री

अब इस बीच अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने एक बयान दिया है। बयान में नासा ने कहा कि बोइंग स्टारलाइनर के साथ गए अंतरिक्ष यात्रियों को वापस लाने के कई विकल्पों पर विचार किया गया है। अंतरिक्षयान बोइंग स्टारलाइनर सुनीता विलियम्स और बैरी विल्मोर को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) पर लेकर गया था। यह मिशन केवल आठ दिन का ही था, लेकिन हीलियम लीक और थ्रस्टर में खराबी के कारण अंतरिक्ष यात्रियों की वापसी को टाल दिया गया। बोइंग स्टारलाइनर ने यह पहली उड़ान भरी थी। सुनीता विलियम्स और बैरी विल्मोर दो महीने से अंतरिक्ष में फंसे हुए हैं।

अगले साल हो सकती है वापसी

नासा के अधिकारी का कहना है कि बोइंग स्टारलाइनर के अंतरिक्ष यात्रियों की पृथ्वी पर वापसी की योजना को तैयार करते समय सभी विकल्पों पर विचार किया गया है। उनमें एक विकल्प यह भी है कि दोनों अंतरिक्ष यात्रियों की 2025 में वापसी हो सकती है। साल 2025 में वह पृथ्वी पर वापस आ सकते हैं। इस योजना में स्पेसएक्स भी शामिल है। कमर्शियल क्रू प्रोग्राम के हेड स्टीव स्टिच की ओर से कहा गया कि नासा का मुख्य विकल्प विल्मोर और सुनीता को स्टारलाइनर अंतरिक्षयान के जरिए वापस लाया जाए, लेकिन हमने यह सुनिश्चित करने के लिए योजना बनाई है कि हमारे पास दूसरे कई और विकल्प हों।

Ad Image
Latest news
Related news