Monday, September 16, 2024

Rajasthan Weather : बारिश में बहे 25 से अधिक लोग, आज कई जिलों में बंद रहेंगे स्कूल

जयपुर : देश भर में मानसून सक्रिय है। इस बीच बीते कुछ दिनों से राजस्थान में मानसून की बारिश ने तबाही मचा दी है। रविवार को भरतपुर, हिंडौन और करौली समेत अन्य जिलों में हुई बारिश की वजह से 25 से अधिक लोग नदी, नालों और बांधों में बह गए। इससे उनकी जान चली गई। मौसम विभाग ने आज सोमवार को जयपुर, झुंझुनूं, सवाई माधोपुर, सीकर, जयपुर और टोंक में भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इसके साथ ही प्रदेश के 11 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट जारी है। राजधानी जयपुर समेत 6 जिलों में सभी स्कूलों को बंद कर दिया गया है।

आज इन 7 जिलों में भारी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक आज जयपुर समेत सात जिलों में बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. अजमेर, भीलवाड़ा, बूंदी, धौलपुर, झालवाड़, कोटा, अलवर, बारां, भरतपुर, चूरू और नागौर में भारी बारिश के आसार हैं। इन जिलों के लिए भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है. राज्य के हनुमानगढ़, बीकानेर और श्रीगंगानगर में बारिश की आशंका है. रविवार को हुई बारिश के कारण भरतपुर, हिंडौली, करौली और जयपुर में बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं. जयपुर में रविवार को दिनभर बारिश के बाद रातभर बूंदाबांदी का दौर जारी रहा. सोमवार सुबह फिर तेज बारिश शुरू हो गई।

बारिश के कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त

रविवार को हुई मूसलाधार बारिश से जान-माल का भारी नुकसान हुआ है. जहां दर्जनों लोग पानी में बह गए, वहीं हजारों लोगों के घरों और दुकानों में पानी भर जाने से करोड़ों रुपये का नुकसान हुआ. जयपुर, करौली, भरतपुर और टोंक समेत छह जिलों में आज स्कूल बंद रखने के आदेश जारी किये गये हैं. इन जिलों में कई जगहों पर जलभराव के कारण सड़कें जाम हैं. बारिश को देखते हुए राज्य सरकार अलर्ट मोड पर है. मुख्य सचिव सुधांश पंत ने कल आला अधिकारियों की अहम बैठक बुलाकर उन्हें हालात पर नजर रखने और राहत कार्य तेजी से चलाने के निर्देश दिये हैं.

Ad Image
Latest news
Related news