Monday, September 16, 2024

Decision: सीएम भजनलाल का बड़ा फैसला, स्कूल में किए जाएंगे बच्चो के बैग चेक

जयपुर। राजस्थान के उदयपुर में शुक्रवार को एक सरकारी स्कूल में छात्रों के बीच हुई लड़ाई से भड़की हिंसा के बाद भजनलाल सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। उदयपुर हिंसा के बाद राज्य शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने प्रदेशभर के स्कूलों में नुकीली चीजें और धारदार हथियार लेकर जाने पर पाबंदी लगा दी है।

नुकीली चीज पर मनाही

इस संबंध में शिक्षा निदेशक आशीष मोदी ने शनिवार को एक आदेश जारी किया, जिसमें कहा गया कि अब स्कूलों में छात्रों के बैग चेक किए जाएंगे. साथ ही अब स्कूलों में किसी भी प्रकार के धारदार हथियार जैसे चाकू, छूरी, कैंची या किसी अन्य नुकीली चीज को ले जाने की सख्त मनाही होगी। आदेश में सभी संस्था प्रधानों को समय-समय पर बच्चों के बैग भी चेक करने के निर्देश दिए गए हैं। वहीं शिक्षा विभाग ने सभी संस्था प्रधानों को निर्देश दिए हैं कि आदेश की प्रति नोटिस बोर्ड पर लगा दें। इसके अतिरिक्त प्रार्थना सभा के दौरान भी स्कूली बच्चों को इस बारे में जानकारी दें और पेरेंट्स टीचर मीटिंग में भी इस बारे में चर्चा करें।

इंटरनेट सेवाएं बंद

अभिभावकों से भी अपील की गई कि वो भी समय-समय पर अपने बच्चों बैग चेक करें। बता दें शुक्रवार को एक सरकारी स्कूल में 10वीं के एक छात्र ने दूसरे छात्र पर चाकू से हमला कर दिया, जिसके बाद पूरे इलाके में सांप्रदायिक दंगे शुरू हो गए। जिसके बाद इसने विकराल रूप ले लिया। इस घटना के बाद लोगों की भीड़ ने कारों को आग के हवाले कर दिया और पथराव भी किया। जिसके बाद हालात को देखते हुए उदयपुर समेत आस पास के इलाकों में इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई।

Ad Image
Latest news
Related news