Monday, September 16, 2024

Janmashtami 2024: जयपुर में जन्माष्टमी पर छुट्टी का ऐलान, त्योहार पर शोभायात्रा का आयोजन

जयपुर : राजस्थान की भजनलाल सरकार की तरफ से राजधानी जयपुर में जन्माष्टमी पर हाफ डे का अवकाश घोषित किया गया है। यह छुट्टी जयपुर में मौजूद प्रदेश सरकार के सभी कार्यालयों, राजकीय उपक्रमों एवं शिक्षण संस्थानों में लागू रहेगा। यह निर्णय राजधानी जयपुर में निकलने वाली शोभायात्रा को देखते हुए लिया गया है।

दोपहर 1:30 बजे के बाद छुट्टी

इस निर्णय के तहत दिन तय समय पर कार्यालय खुलेंगे लेकिन दोपहर 1:30 बजे के बाद छुट्टी रहेगी। संयुक्त शासन सचिव नीतू राजेश्वर ने गवर्नर का निर्देश जारी किया है। जिसमें बताया गया है कि, “भगवान श्री कृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव की शोभा यात्रा के उपलक्ष्य में 27 अगस्त को दोपहर 1.30 बजे से जयपुर शहर में स्थित सभी राज्य सरकार के कार्यालयों, सरकारी उपक्रमों एवं शैक्षणिक संस्थानों में आधे दिन का अवकाश घोषित किया जाता है।”

त्योहार पर शोभायात्रा का आयोजन

राजधानी जयपुर में बड़े पैमाने पर शोभायात्रा निकाली जाती है। इस यात्रा में सियासी जगत की हस्तियां भी शामिल होते हैं। पीछे वर्ष जयपुर में बड़ी चौपड़ पर जुलूस निकाला गया. जिसमें बीजेपी की वसुंधरा राजे और कांग्रेस के महेश जोशी भी नजर आए. यह जुलूस हवामहल से भी होकर गुजरता है जिसमें श्रद्धालु नाचते-गाते नजर आते हैं। इस जुलूस को लेकर महिलाओं में काफी उत्साह होता है और वे रंग-बिरंगे कपड़े पहनकर इसमें शामिल होती हैं।

जयपुर के मंदिरों में भक्तों की भीड़

जन्माष्टमी पर जयपुर के मंदिरों में भक्तों की भीड़ उमड़ती है. इस दौरान मंदिर को विशेष प्रकार के फूलों से सजाया जाता है। जन्माष्टमी के त्योहार पर कुछ राज्यों में श्री कृष्ण के बाल रूप को झूला झुलाने की परंपरा है, कुछ जगहों पर उनके जन्मोत्सव पर झांकी निकाली जाती है तो कुछ जगहों पर जुलूस निकालने की परंपरा है। वहीं महाराष्ट्र और गुजरात में दही-हांडी का आयोजन किया जाता है.

Ad Image
Latest news
Related news