Monday, September 16, 2024

Heavy Rain: राजस्थान के 10 जिलों में भारी बारिश, IMD ने जारी किए रेड अलर्ट

जयपुर। राजस्थान में एक बार फिर भारी बारिश का सिलसिला जारी है। बांसवाड़ा में बारिश के चलते बांसवाड़ा-उदयपुर स्टेट हाइवे बंद है। वहीं पार्वती नदी के उफान पर होने से कोटा-श्योपुर मार्ग भी बंद पड़ा है। बारिश के लगातार दूसरे दिन भी राजस्थान का मध्यप्रदेश से सम्पर्क कटा रहा है।

इन जिलों के लिए अलर्ट जारी

इसी बीच मौसम विभाग ने आज प्रदेश के 5 जिलों में भारी बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले 2 दिनों में डूंगरपुर, बांसवाड़ा, उदयपुर , सिरोही और जालौर में भारी बारिश की शंका जताई है।

निचले इलाकों में भरा पानी

बीते 2 दिन से बांसवाड़ा जिले में भारी बारिश का सिलसिला लगातार जारी है। ऐसे में नदी नाले उफान पर हैं। बांसवाड़ा जिले के गंगार तलाई क्षेत्र में भारी बारिश से जनजीवन प्रभावित है। कई गांवों का आपस में संपर्क टूट गया है। सड़कों के पुलों पर पानी के बहने के कारण ग्रामीणों को काफी दिक्कत हो रही है। बारिश के कारण माही बांध का जल स्तर 2 दिन में ही लगभग 277 मीटर पहुंच गया। इसकी कुल भराव क्षमता 281.50 मीटर है। वहीं, कागदी बंद और सरवानिया के द्वार खोल दिए गए है ताकि पानी की निकासी हो सके। इससे निचले इलाकों में पानी भर गया है।

शहर जलमग्न हुआ

पिछले 24 घंटे में रविवार को धौलपुर, उदयपुर,बांसवाड़ा, प्रतापगढ़, बारां,कोटा, अजमेर, जयपुर,भीलवाडा, टीक और जालौर जिलों में मूसलाधार बारिश हुई। सवाई माधोपुर,दौसा और सिरोही में अति भारी वर्षा रिकॉर्ड की गई है। पूर्वी राजस्थान में सबसे ज्यादा बारिश दौसा में छह इंच की बरसात हुई । इस तरह अजमेर में सवा चार इंच बरसात दर्ज की गई। इससे शहर जलमग्न हो गया।

Ad Image
Latest news
Related news