Monday, September 16, 2024

Snake: कोटा में रिहायशी इलाकों का शौकीन सांप, जज के घर में घुसा

जयपुर। कोटा के सिविल लाइंस में जिला और सेशन कोर्ट के जज के घर में एक कोबरा सांप घुस गया। कोबरा सांप को देखकर घर में काम कर रहे कर्मचारी दहशत में आ गए। लगभग 2 फीट लंबा बेबी कोबरा पलंग के नीचे जाकर बैठ गया। नजीर अशोक जैन ने वन विभाग को इसकी सूचना दी। इसके बाद स्नेक कैचर गोविंद शर्मा मौके पर पहुंचे। उनकी कड़ी मशक्कत के बाद कोबरा का रेस्क्यू किया गया।

लाडपुरा के जंगल में किया रीलीज

रेस्क्यू करने के बाद कोबरा को लाडपुरा के जंगल में छोड़ दिया गया। बेबी कोबरा के बारे में जानकारी देते हुए स्नेक कैचर गोविंद शर्मा ने कहा कि बेबी कोबरा का किसी व्यक्ति को डसना खतरनाक हो सकता है। उसको जरा भी अंदाजा नहीं होता कि उसने कितना जोर से काटा है। वह अपनी जान बचाने के लिए जरा सा अंदेशा होने पर ही हमला कर देता है, जो कई बार जानलेवा साबित होती है। कोटा की गुमानपुरा सिंधी कॉलोनी में एक मकान की छत पर 17 अगस्त को 8 फीट लंबा एक अजगर सांप बैठा गया था।

अजगर को पकड़कर जंगल में छोड़ा

नगर-निगम में कार्यरत स्नेक कैचर गोविंद शर्मा को मौके पर बुलाया गया। गोविंद शर्मा ने कड़ी मशक्कत के बाद भारी भरकम अजगर का रेस्क्यू किया। 8 फीट लंबा अजगर पकड़ लिया गया। मकान की छत पर अजगर होने की खबर सुनते ही पड़ोस के लोग भी घरों से बाहर निकल आए। स्नेक कैचर ने अजगर को पकड़ने के बाद जंगल में सुरक्षित जगह पर छोड़ दिया। ऐसा माना गया कि यह 8 फीट लंबा अजगर पास ही बहने वाली नहर से निकलकर मकान की छत पर पहुंचा था।

Ad Image
Latest news
Related news