Monday, September 16, 2024

Viral: धरती का इकलौता ऐसा देश जहां 1 साल में 12 महीने नहीं 13 महीने होते है, जाने देश का नाम?

जयपुर। विश्व के अलग-अलग हिस्सों में अलग-अलग मान्यताएं हैं, लेकिन इन अलग-अलग हिस्सों में एक बात समान है। वो है साल और महीने, लेकिन दुनिया में एक ऐसा भी देश है जहां एक साल में 12 नहीं बल्कि 13 महीने होते है। आपको जानकर हैरानी हो रही होगी, लेकिन ये सच है। इतना ही नहीं, 13 महीनों की वजह से ये देश पूरी दुनिया से 7 साल पीछे चल रहा है। सोशल मीडिया पर इससे जुड़ा एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है।

सदी की शुरूआत 11 सितंबर 2007 से

वायरल हो रहे पोस्ट के मुताबिक, इस अफ्रीकी देश का नाम इथियोपिया है। इथियोपिया में 1 साल में टोटल 13 महीने होते हैं। जिस साल लीप वर्ष होता है, उस साल इथियोपिया के कैलेंडर में 6 दिन होते हैं। आपको हैरानी होगी, लेकिन नया साल पूरी दुनिया 1 जनवरी को मनाती है , लेकिन इथियोपिया में इसे 11 सितंबर 2024 को मनाएगी। दुनिया के अधिकतर देशों में पश्चिमी ग्रेगोरियन कैलेंडर को ही प्राथमिकता दी जाती है, लेकिन कुछ ऐसे देश हैं, जो अपने प्राचीन कैलेंडर को ही मान्यता देते है। इसके बावजूद सभी कैलेंडरों में 12 महीने ही होते हैं, लेकिन इथियोपिया में आज भी उसी कैलेंडर को फॉलो किया जाता है जो रोमन चर्च ने 525 एडी में बनाया गया था। इस वजह से इथियोपिया में नई सदी की शुरुआत 11 सितंबर 2007 से हुई थी।

ब्रिटेन का गुलाम नहीं बना

इथियोपिया इकलौता ऐसा अफ्रीकी देश है। जो कभी ब्रिटेन का गुलाम नहीं हुआ। इस पर कभी इटली का कब्जा हुआ करता था, लेकिन 6 साल बाद ही वो भी यहां से चले गए। इतना ही नहीं, उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक, इथियोपिया में ही कॉफी की उत्पत्ति हुई थी। सोशल मीडिया पर यह पोस्ट तेजी से वायरल हो रहा है। अब तक इस पोस्ट पर 5 लाख 49 हजार से ज्यादा व्यूज आ चुके हैं। वहीं, हजारों लोगों ने इसे शेयर और लाइक किया है। इस पोस्ट पर जमकर कमेंट्स भी किए जा रहे हैं।

Ad Image
Latest news
Related news