Monday, September 16, 2024

Good News: दिल्ली से जयपुर जाने वाली डबल डेकर ट्रेन को किया गया अपग्रेड

जयपुर। जयपुर से दिल्ली के बीच की यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए डबल डेकर ट्रेन एक पसंदीदा परिवहन है। जयपुर-दिल्ली सराय रोहिल्ला -जयपुर डबल डेकर ट्रेन में अलवर, गुड़गांव, रेवाड़ी और दिल्ली की ओर प्रतिदिन कार्यों के लिए यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए लोकप्रिय और बजट फ्रेंडली साधन है। यात्रियों की सुविधा के लिए डबल डेकर ट्रेन को अपग्रेड किया गया है।

21 कोचों का किया नवीनीकरण

उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण के मुताबिक जयपुर-दिल्ली सराय रोहिल्ला -जयपुर के बीच संचालित डबल डेकर ट्रेन के कोच साल 2012-13 के निर्मित होने से अब उन्हें खास बनाना और उनका नवीनीकण करना जरूरी है। इसी को ध्यान में रखते हुए जनवरी 2024 में अजमेर कारखाने ने डबल डेकर ट्रेन ने सभी 21 कोचों को उन्नयन और नवीनीकरण के काम को किया गया।

सुविधाओं के लिए किए बदलाव

अजमेर कारखाना ने डबल डेकर ट्रेन के कोचो के नवीनीकरण के साथ-साथ यात्री की सुविधाओं के लिए कुछ नए बदलाव किए गए है। नवीनीकरण और यात्री की सुविधाओं के लिए कोचों के बाहरी पैनल पर पेंट किया गया है। ट्रेन के टॉयलेट्स को अपग्रेड किया गया है। जिसमें इलेक्ट्रो नयूमेटिक प्रेशर युक्त फ्लशिंग सिस्टम लगाया गया है। टॉयलेट्स के साथ वॉश बेसिन भी लगाया गया है। पानी की बेहतर सुविधा के लिए सेंसर वाले इंडीकेटर लगाए गए है।

सीटों को किया अपग्रेड

इसके साथ ही सफर को आरामदायक बनाने के लिए सीटों को भी नयापन दिया गया है। सीटों में कुशन, हैंडल, अपहोल्स्ट्री और रिक्लाइनिंग को पूरी तरीके से परिवर्तित किया गया है। इसके अलावा मैंगजीन और समाचार पत्रों के लिए नए तरह के मैंगजीन पॉकेट, बेहतर गुणवत्ता के विंडो ग्लास और रोलर बाइंडस लगाए गए है। कोच का सुंदर बनाने के लिए नई फ्लोरिंग और इंटीरियर के सभी जगहों में विनायल रैपिंग की गई है।

Ad Image
Latest news
Related news