Monday, September 16, 2024

Rajasthan News : कैंसर से लड़ने के लिए भजनलाल सरकार तैयार, लिए गए कई अहम फैसले

जयपुर : राजस्थान में कैंसर रोगियों को राहत देने और कैंसर की रोकथाम के लिए भजनलाल सरकार ने कई कदम उठाए हैं। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव शुभ्रा सिंह ने कहा कि राज्य में प्राथमिक स्तर पर कैंसर जांच की सुविधाओं को और मजबूत किया जाएगा. गांव-धानी अभियान के तहत आयुष्मान आरोग्य मंदिर में कार्यरत सीएचओ के साथ-साथ आशा दीदी और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के सहायता से कैंसर की रोकथाम के लिए योजना बनाई जाएगी।

अक्टूबर से चलाये जाएंगे जागरूकता अभियान

शुभ्रा सिंह ने कहा कि अक्टूबर माह से प्रदेश में बड़े पैमाने पर कैंसर जागरूकता अभियान चलाने का प्रस्ताव है. इस अभियान के माध्यम से आम जनता को कैंसर के लक्षण, निदान और उपचार के बारे में जानकारी दी जाएगी। शुभ्रा सिंह ने आगे कहा कि कैंसर दुनिया में मौत के तीसरे प्रमुख कारणों में से एक है। इसके लिए उन्होंने प्रदेश में स्क्रीनिंग सुविधा को और बढ़ाने के निर्देश दिये।

73 डे केयर पैकेज से कैंसर पीड़ित का फ्री इलाज

उन्होंने कहा कि प्रदेश में कैंसर स्क्रीनिंग के लिए मोबाइल वैन की संख्या बढ़ाई जानी चाहिए। ब्रेस्ट कैंसर, सर्वाइकल, प्रोस्टेट और ओरल कैंसर की जांच का दायरा बढ़ाने के निर्देश दिए गए। हाल ही में राज्य सरकार ने कैंसर के इलाज में बड़ी राहत देते हुए मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना के तहत 73 डे केयर पैकेज लागू किए हैं। इन पैकेजों के माध्यम से कैंसर रोगियों को आसानी से मुफ्त इलाज मिल रहा है।

Ad Image
Latest news
Related news