Monday, September 16, 2024

Akbar: अकबर के आगे अब नहीं लगेगा महान, सेलेब्स से हटेंगे मुगल स्माट

जयपुर। राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने रविवार को एक बड़ा ऐलान किया है कि मुगल सम्राट अकबर को अब स्कूलों में महान व्यक्ति के रूप में नहीं पढ़ाया जाएगा। बच्चों के सेलेब्स में मुगल सम्राट अकबर को नहीं पढ़ाया जाएगा।

सालों तक देश को लूटा है

शिक्षा मंत्री ने अकबर की आलोचना करते हुए कहा कि अकबर ने सालों तक देश को लूटा है और यह भी कहा कि अब भविष्य में किसी को भी मुगल सम्राट की महान व्यक्तित्व के रूप में प्रशंसा करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। मंत्री ने यह बातें उदयपुर के सुखड़िया विश्वविद्यालय के विवेकानंद ऑडोटिरम में 28वें राज्य स्तरीय भामाशाह सम्मान समारोह के दौरान कही।
शिक्षा मंत्री ने दुख व्यक्त करते हुए कहा कि महाराणा प्रताप, जिन्होंने मेवाड़ की सम्मान और प्रतिष्ठा के लिए सब कुछ त्याग दिया। उन्हें कभी महानता का दर्जा नहीं मिला है।

महान व्यक्ति वाले संदर्भ हटाए

मदन दिलावर ने यह भी कहा कि शिक्षा सबसे ऊंची जिम्मेदारी सौंपी गई है। भामा शाह द्वारा इस उद्देश्य के लिए दिया गया। हर एक पैसा सही तरीके से इस्तेमाल किया जाएगा। इस साल जनवरी में मदन दिलावर ने मुगल सम्राट अकबर को बलात्कारी बताया और स्कूल की किताबों से उन्हें महान व्यक्ति कहने वाले संदर्भ हटान की बात कही।

Ad Image
Latest news
Related news