Monday, September 16, 2024

Monsoon: बारिश को लेकर जारी किया अलर्ट, पिछले साल के मुकाबले इस साल ज्यादा होगी बारिश

जयपुर। मौसम विभाग ने प्रदेश के कई जिलों में सामान्य से ज्यादा बारिश होने की संभावना जताई थी। पिछले 24 घंटे में प्रदेश के कई इलाकों में सामान्य स्तर की बारिश रिकॉर्ड की गई है। पश्चिमी राजस्थान की स्थिति भी ऐसी बनी हुई है। आज भी कई जिलों में बारिश होने की शंका जताई है। मौसम वैज्ञानिक ने अभी ही कई जिलों में भारी बारिश के लिए अलर्ट जारी किया है।

बारिश के लिए जारी किए अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान के सिरोही, राजसमंद उदयपुर, , डूंगरपुर, पाली जैसे जिलों में भारी बारिश का दौर शुरू होने वाला है। आगामी 2 घंटों के लिए बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। साथ ही साथ जयपुर, धौलपुर, चित्तौड़गढ़, श्रीगंगानगर, बाड़मेर, भीलवाड़ा, प्रतापगढ़, बांसवाड़ा, जोधपुर और सीकर जिलों में भी हल्की बारिश होने की मजबूत संभावना जताई गई है। आगामी दिनों में राजस्थान में मानसून सक्रीय रहेगा। जैसा कि सोमवार को जयपुर समेत कई जिलों में भारी बारिश हुई। आज भी अलवर, सीकर, अजमेर और नागौर में बारिश की शंका है।

बारिश की प्रबल संभावना

राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। खासकर दक्षिणी और पूर्वी क्षेत्रों में। कुछ स्थानों पर भारी बारिश भी हो सकती है। मानसून की गतिविधियां राजस्थान के कई हिस्सों में सक्रिय रहेंगी। जिससे मौसम अस्थिर बना रह सकता है। राजस्थान में 60 दिन तक मानसून के दौरान पिछले साल के मुकाबले इस साल पानी की 8 फीसदी ज्यादा बरसेगा। प्रदेश के 269 बांध पानी से लबालब भर गए हैं और 300 बांधों में पानी की पहुंच ज्यादा है। वहीं 100 से ज्यादा बांधों में पानी की पहुंच जारी है।

Ad Image
Latest news
Related news