Monday, September 16, 2024

Rain: कनकसागर बांध के भर जाने से जिले में बने बाढ़ जैसे हालात, रास्तों और गलियों में भरा 4 फीट तक पानी

जयपुर। राजस्थान में सितंबर महीने में भी भारी बारिश का दौर लगातार जारी है। जयपुर, सवाईमाधोपुर, भीलवाड़ा, टोंक, भरतपुर, करौली, जोधपुर और बाड़मेर जिले में भारी बारिश हुई। बूंदी जिले में सबसे ज्यादा भारी बारिश रिकॉर्ड की गई है। बीते 24 घंटे में सबसे ज्यादा बारिश बूंदी के नैनवा में हुई।

बारिश से बने बाढ़ जैसे हालात

नैनवा में 141 मिलीमीटर की बारिश रिकॉर्ड की गई है। पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर में 90.6 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है। जयपुर में गुरुवार शाम को अचानक मौसम में बदलाव आ गया। राजधानी में लगभग 1 घंटे में 2 इंच तक पानी बरसा। जयपुर में देर रात तक वर्षा होती रही। वहीं बूंदी के नैनवां में बुधवार रात को ढाई घण्टे तक पौने 6 इंच बारिश होने से दुगारी के कनकसागर बांध पर ढाई फीट की चादर चलने से बांध का पानी गांव में घुस गया। जिससे बाढ़ जैसे हालात बने गए। गांव की गलिया, दुकाने, मकान और रास्तों में चार फीट तक पानी भरा हुआ है।

सुबह 9 और 10 के बीच खोला जाएगा गेट

बीसलपुर बांध का गेज शुक्रवार सुबह 8 बजे 315.49 आर एल मीटर रिकॉर्ड किया गया। ऐसे में बांध पानी से लबालब होने से मात्र 1 सेंटीमीटर ही खाली रह गया है। माना जा रहा है कि आगामी 2 घंटे में बांध पूरी तरह पानी से भर जाएगा। बांध के गेट सुबह 9 से 10 बजे के बीच खोला जा सकता है। गेट नंबर 8 और 9 से पानी की निकासी की जाएगी। खास बात ये रही कि बीसलपुर बांध के इतिहास में सातवीं बार ऐसा होगा।

Ad Image
Latest news
Related news