Monday, September 16, 2024

Heavy Rain: राजस्थान में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी, अजमेर में दी गई छुट्टी

जयपुर। राजस्थान में तेज बारिश का दौर जारी है। मौसम वैज्ञानिकों ने आज 5 जिलों में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है। बारिश के कारण आज अजमेर के स्कूलों में छुट्टी का ऐलान किया गया है। बता दें कि शुक्रवार को अजमेर, भीलवड़ा, दौसा और शेखावटी के जिलों समेत कई अन्य जगह तेज बारिश हुई। त्रिवेणी नदी का बहाव तेज होने की वजह से बीसलपुर में पानी की आवक तेज हो गई है।

आनासागर में 3 गेट खोले गए

भारी बारिश के चलते प्रशासन को देर शाम बांध के 2 गेट और खोलने पड़े। मौसम विभाग ने शनिवार को भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है। अजमेर में शुक्रवार सुबह 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक 4 इंच बारिश हो चुकी है। अभी भी रिमझिम बारिश हो रही है। बारिश से कई निचली बस्तियों में पानी भर गया है। आनासागर में भी पानी ज्यादा भरने से 3 गेट खोले गए है। इसी तरह पुष्कर सरोवर के डूब क्षेत्र में बने होटलों को खाली करवाया गया है। यहां 2 से 3 फीट जल जमाव हो गया है। इधर नसीराबाद में डाई नदी में किसान बह गया है। विजयनगर के लोरडी बांध की रपट में डूबने से 2 लोगों की मौत हो गई है।

तालाब लबालब भरे हुए है

जिले के अधिकांश बांद और तालाब लबालब होकर छलक रहे है। जिले में 7 से 8 सितंबर को 12वीं तक के समस्त विद्यार्थियो के लिए अवकाश घोषित किया गया है। बीते 24 घंटे में पश्चिमी राजस्थान में कुछ स्थानों पर तथा पूर्वी राजस्थान में कई स्थानों पर बादलों की गर्जना के साथ बारिश हुई। भीलवाड़ा जिले में कई इलाकों में भारी बारिश दर्ज की गई है। सबसे ज्यादा बारिश भीलवाड़ा के शाहपुरा में 105 मि.मी और जालौर के बागोड़ा में 55 मि.मी बारिश दर्ज की गई है।

कई जिलों में भारी बारिश हुई

इसके अतिरिक्त जयपुर में 12.3, सीकर में 25, चित्तौड़गढ़ में 37, अजमेर में 48.3, जूंगरपुर में 9.5, माउंटआबू में 27, फतेहपुर में 33, खंडेला में 46, श्रीमाधोपुर में 38 मि.मी बारिश रिकॉर्ड की गई है। घोटाले में दोपहर में अचानक बदले मौसम ने आसपास का क्षेत्र पूरी तरह से जलजमाव हो गया है।

Ad Image
Latest news
Related news