Friday, September 20, 2024

Mock Drill: बांदीकुई ट्रेन हादसे की खबर से मचा कोहराम, दौड़कर आए सुरक्षाकर्मी

जयपुर। दौसा जिल के बांदीकुई रेलवे स्टेशन पर आज रेल हादसे की खबर से बवाल मचा हुआ है। रेलवे ने आपातकालीन सायरन बाजार कर्मचारियों को अलर्ट किया है। सायरन बजते ही आरपीएफ, मेडिकल टीम, एम्बुलेंस, रेलकर्मी और अधिकिकारी मौके पर पहुंचे। घटनास्थल पर पहुंचने के बाद मामले की समझा और राहत की सांस ली।

आपातकालीन स्थिति की मॉक्र ड्रिल

रेलवे की तरफ से आपदा प्रबंधन से संबंधित विभागों के परीक्षण करने के लिए सुबह बांदीकुई रेलवे स्टेशन पर मॉक्र ड्रिल का आयोजन किया गया था। दौसा जिले में बांदीकुई रेलवे स्टेशन के नजदीक यार्ड में सवारी गाड़ी के 2 डिब्बे उतरने की सूचना मिली और इमरजेंसी सायर बजाया गया। ये आपातकालीन स्थितियों से निपटने के लिए केवल एक मॉकड्रिल थी। बांदीकुई रेलवे स्टेशन के समीप यार्ड में ट्रेन हादसा दर्शाने के लिए दो पुराने कोच को पटरी से उतारा गया था।

पटरी से उतरने की सूचना मिली

इसके बाद सभी संबंधित लोगों को पैसेंजर ट्रेन के पटरी से उतरने की सूचना दी गई। बचाव दल को सूचित करने के लिए आपातकालीन सायरन बजाया गया था। सूचना मिलते ही एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, आरपीएफ, रेलकर्मी, दुर्घटना राहत एवं टूल यान, मेडिकल टीम के साथ मौके पर पहुंचे। मॉक्र ड्रिल इसलिए किया गया ताकि बल और कौशल के साथ बेहतर रेस्क्यू का अभ्यास किया गया। रेल कर्मियों ने डिब्बों को काटकर फंसे हुए लोगों को मुश्किल से बाहर निकाला।

Ad Image
Latest news
Related news