Wednesday, September 25, 2024

Pink Bus: बीकानेर के महिलाओं के लिए नई पहल, जल्द ही आरंभ होगी पिंक बस सेवा

जयपुर। राजस्थान का बीकानेर पहला ऐसा शहर बनने जा रहा है, जहां महिलाओं को पिंक बस की सेवाएं मिलेगी। अक्टूबर महीने में इस बस सेवा को आरंभ करने की कवायद तेज हो गई है। शहर में 4 ऐसी जगहों का चुनाव किया गया है। जहां से इन बसों का संचालन किया जाएगा।

शौचालय और वेंडिग रूस जैसी सुविधाएं

इन जगहों पर शौचालय की सुविधा नहीं है। नगर निगम द्वारा 84 लाख रुपये की लागत से अन्य कई सुविधाओं से युक्त बसों को तैयार किया जाएगा। मेयर सुशीला कंवर का कहना है कि इन बसों में महिलाओं के लिए सेनेटरी पैड, ड्रेसिंग रूम और वेंडिंग मशीन समेत कई सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी। महिलाएं मुफ्त में इस बस के टॉयलेट का इस्तेमाल कर पाएंगी। वहीं अन्य सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए महिलाओं को पैसे देने होंगे।

मुख्य बाजारों और स्थानों पर संचालन

मेयर ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत मिशन और महिला सशक्तिकरण को समर्पित पिंक बस सेवा बीकानेर शहर ही नहीं, बल्कि पूरे राजस्थान का एक अनूठा प्रोजेक्ट है। एक महिला महापौर के नाते महिला सुरक्षा और स्वच्छता के प्रति कदम उठाना हमेशा मेरी प्राथमिकता रहेगी। पिंक बस मुख्य बाजारों और मुख्य स्थानों पर चलाई जाएगी। जहां महिलाओं की किसी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े।

बीकानेर में टॉयलेट्स की सुविधा नहीं

गौर करने वाली बात यह है कि सार्वजनिक स्थानों पर महिलाओं के लिए टॉयलेट्स की सुविधा नहीं मिलती है। बीकानेर में तो किसी भी बाजार में महिलाओं के लिए टॉयलेट्स की सुविधा नहीं है। ऐसे में बाजार आने वाली महिलाओं को परेशानी का सामना करना पड़ता है। मॉल्स में टॉयलेट्स बने होते हैं, लेकिन वे केवल जेन्ट्स के लिए होते हैं और उनकी हालत बदत्तर होती है। इसके अलावा वे शर्म के मारे और सुरक्षा की दृष्टि से उन टॉयलेट्स का इस्तेमाल नहीं कर पाती है।

पहल का शहर ने स्वागत किया

अब इस प्रोजेक्ट के शुरू हो जाने पर बाजारों में खरीदारी करने आने वाली महिलाओं को अब इस तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। नगर निगम महापौर सुशीला कंवर राजपुरोहित द्वारा की गई इस पहल का पूरे शहर ने खुलकर स्वागत किया है।

Ad Image
Latest news
Related news