Friday, October 18, 2024

Political analyst: चुनावों को लेकर आए रुझानों पर राजनीतिक विश्लेषक योगेंद्र यादव का बड़ा बयान

जयपुर। राजनीतिक विश्लेषक योगेंद्र यादव ने हरियाणा और जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव को लेकर सामने आए रुझानों में कांग्रेस को मिल रही बढ़त पर बड़ी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने इन परिणामों के बाद इस बार और अगली बार महाराष्ट्र, झारखंड और बिहार में होने वाले विधानसभा चुनावों को लेकर भी कई बड़े दावे किए हैं।

लोकप्रियता में होगी गिरावट

उन्होंने बीजेपी और पीएम मोदी की पॉपुलैरिटी को लेकर भी बड़ा बयान दिया है। योगेंद्र यादव ने कहा कि हरियाणा में जो पॉपुलैरिटी सामने आए हैं, वो बीजेपी की लोकप्रियता के गिरते ग्राफ को बताता है। योगेंद्र यादव ने कहा कि आगामी महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा चुनाव से मोदी सरकार के पत्तन की शुरुआत नहीं होगी। यदि यहां कांग्रेस जीत भी जाती है, तो इससे मोदी सरकार की लोकप्रियता में गिरावट तय नहीं होगी।

एनडीए में गिरावट होगी

योगेंद्र यादव ने कहा, भाजपा के लिए आने वाले समय में सबसे अहम चुनाव बिहार विधानसभा चुनाव का होगा। यदि एनडीए गठबंधन को यहां पराजित होता है, तो ये नरेंद्र मोदी, भाजपा और एनडीए की गिरावट का आरंभ होगा और इसका सीधा असर साल 2028 में होने वाले लोकसभा चुनाव पर पड़ेगा। यहां बीजेपी को बड़ा झटका लग सकता है। बीजेपी के लिए हरियाणा में कहां परिणाम बदल गए, इस सवाल के जवाब में योगेंद्र यादव ने कहा कि लोकसभा चुनाव में 2 चीजें हुईं।

दलित का कांग्रेस की ओर खिसकना

एक तरफ कांग्रेस मजबूत विकल्प बनकर सामने आई। इसके अतिरिक्त राहुल गांधी के चरित्र में आ रहे लगातार परिवर्तन ने भी कांग्रेस को सफलता दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इसके अतिरिक्त किसान आंदोलन और उनके साथ सरकार के व्यवहार ने भाजपा सरकार को काफी हानि पहुंचाई है। बाकी की कसर रेसलर प्रोटेस्ट ने पूरी कर दी। इसके अतिरिक्त दलित वोट बैंक का कांग्रेस की तरफ खिसकना भी बीजेपी की हार की एक बड़ी वजह हो सकती है।

Ad Image
Latest news
Related news