Friday, October 18, 2024

Assembly Bypolls Election 2024: आज यूपी,एमपी और राजस्थान की 19 सीटों के उपचुनाव की तारीखों की घोषणा! 3.30 बजे हो सकता है ऐलान

जयपुर: लोकसभा चुनाव 2024 के बाद यूपी, एमपी और राजस्थान की 19 विधानसभा सीटें खाली हो गई थी, जिसके लिए आज निर्वाचन आयोग उपचुनाव की तारीखों की घोषणा कर सकती है। यह घोषणा शाम 3.30 बजे हो सकती है। इसमें यूपी से 10, राजस्थान से 7 और एमपी की 2 सीटें शामिल हैं.

इन राज्यों में विधानसभा चुनाव

चुनाव आयोग (ईसी) आज मंगलवार को महाराष्ट्र और झारखंड में विधानसभा चुनाव की तारीखों के साथ उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान की कुल 19 सीटों पर उपचुनाव की भी घोषणा कर सकता है। चुनाव से जुड़ी सभी जानकारी देने के लिए चुनाव आयोग दिल्ली में दोपहर 3.30 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित करने जा रहा है.

यूपी की इन 10 सीटों पर उपचुनाव

यूपी में कुंदरकी, गाजियाबाद, फूलपुर, करहल, मिल्कीपुर, सीसामऊ, मझवां, कटेहरी, खैर और मीरापुर सहित राज्य की कुल 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने वाला है. वहीं राजस्थान में दौसा, देवली-उनियारा, खींवसर, झुंझुनूं और चौरासी, सलूंबर और रामगढ़ सीटें खाली हैं.

एमपी में 2 सीटों पर उपचुनाव

इसके अलावा एमपी में विजयपुर और बुधनी में उपचुनाव होने हैं. इन 19 सीटों के अलावा चुनाव आयोग तीन लोकसभा और कम से कम 28 अन्य विधानसभा सीटों पर भी उपचुनाव की घोषणा कर सकता है, जो विभिन्न कारणों से खाली हैं. तीन खाली लोकसभा सीटों में केरल की वायनाड, महाराष्ट्र की नांदेड़ और पश्चिम बंगाल की बशीरहाट शामिल हैं।

चुनाव की तारीखों को लेकर सपा सांसद ने क्या कहा?

उपचुनाव की तारीखों को लेकर सपा पार्टी से फैज़ाबाद सांसद अवधेश प्रसाद ने कहा कि चुनाव आयोग का स्वागत है, घोषणा का स्वागत है, समाजवादी पार्टी पूरी तरह से समाजवादी पार्टी बन गयी है. समाजवादी पार्टी के हर कार्यकर्ता को पूरी उम्मीद है कि कब हमें बटन दबाने का मौका मिलेगा और हम साइकिल पर बटन दबाकर समाजवादी पार्टी को इतने वोटों से जिताएंगे.

Ad Image
Latest news
Related news