Thursday, October 24, 2024

By Elections: राजस्थान उपचुनाव के लिए कांग्रेस ने किया प्रत्याशियों के नामों का ऐलान, जाने किसकों मिला मौका

जयपुर। राजस्थान में 7 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया है। बीते दिन देर रात अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की ओर से लिस्ट जारी की गई है। लिस्ट के मुताबिक पार्टी ने झुंझुनू से उपस्थित कांग्रेस सांसद बृजेश ओला के बेटे अमित ओला को टिकट दिया है।

आर्यन को रामगढ़ से उम्मीदवार बनाया

वहीं आर्यन खान को रामगढ़ सीट से टिकट दिया गया है। जो उनके पिता जुबैर खान के निधन के बाद खाली हो गई थी। दौसा सीट से पार्टी ने दीनदयाल बैरवा को उम्मीदवार बनाया है। इसी तरह कस्तूर चंद मीना, महेश रोत, रतन चौधरी और रेशमा मीना को देवली- उनियारा, चोरासी, खीवंसर और सलूंबर से चुनाव मैदान में उतारा है। कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव की तरह उपचुनाव के लिए किसी क्षेत्रीय पार्टी से गठबंधन नहीं किया है।

6 सीटों पर हुआ प्रत्याशी का ऐलान

बीजेपी ने 7 में से 6 सीटों पर अपने प्रत्याशियों का ऐलान किया है। पार्टी ने अभी चोरासी सीट पर प्रत्याशी के नाम की घोषणा नहीं की है। उपचुनाव के लिए नामांकन करने की आखिरी तारीख 25 अक्टूबर है। सात विधानसभा सीटों- दौसा, देवली-उनियारा, झुंझुनू, चौरासी, खींवसर, सलूंबर और रामगढ़ के लिए 13 नवंबर को वोटिंग होनी है। वहीं वोटिंग के नतीजे 23 नवंबर को घोषित किए जाएंगे।

उपचुनावों की जरुरत

सूबे में जिन 7 सूटेों पर उपचुनाव होने हैं। उनमें से 4 कांग्रेस के पास थी। जिसमें से 1-1 भाजपा, बीएपी आरएलपी के पास थी। 2 सीटों पर उपचुनाव मौजूदा विधायकों ( कांग्रेस के जुबैर खान रामगढ़ से और भाजपा के अमृतलाल मीना सलूबंर ) सेके निधन के कारण सीट खाली हो गई है। इसके अतिरिक्त 5 निर्वाचन क्षेत्रों में विधायक लोकसभा चुनाव में सांसद बने हैं। जिसके कारण उपचुनाव की आवश्यकता पड़ी।

Ad Image
Latest news
Related news