Tuesday, October 22, 2024

राजस्थान: प्रदेश में तीन दिन तक बारिश की चेतावनी, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

जयपुर। मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार दक्षिण–पूर्वी राजस्थान पर एक परिसंचरण तंत्र बना हुआ है। साथ ही एक और नया पश्चिमी विक्षोभ 30 मई को सक्रिय होगा। लगातार बन रहें सिस्टम के प्रभाव से अगले तीन दिन पूरे प्रदेश में बारिश के साथ 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी चलने की आशंका है।

आज का मौसम

मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान के पूर्वी क्षेत्र भरतपुर, कोटा के अधिकांश हिस्सों में तेज बारिश के साथ ओलावृष्टि भी हो सकती है। 28 यानी रविवार को जैसलमेर, जोधपुर में 80 से 90 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से सभी चीजे अस्त–व्यस्त हो गई। वहीं डूंगरपुर, बीकानेर, नागौर, अजमेर समेत अन्य जिलों में तेज बारिश हुई उसके साथ ओलावृष्टि भी हुई थीं बीकानेर में 72.8 मिमी बरसात हुई। बारिश होने के दौरान ओले भी गिरे। फलोदी में 36.8 डिग्री सेल्सियस रहा था वहीं 10.4 मिमी बारिश दर्ज हुई। मौसम विभाग के अनुसार डूंगरपुर में एक घंटे तक जोरदार बारिश हुई साथ ही ओलावृष्टि भी हुई।

दो पैंथर की मौत

दरअसल करौली में सरमथुरा उपखंड क्षेत्र में बसे गांव जरैला के पास टूटे बिजली की तारों की वजह से पैंथर नर और मादा की मौत हो गई है। जानकारी के मुताबिक दोनों करीबन एक–दो साल के थे। सबसे पहले इसकी सूचना ग्रामीणों ने दी। ग्रामीणों ने वन विभाग को इसकी सूचना दी। जिसके बाद वन विभाग ने घटना स्थल पर पहुंचकर मुआयना भी किया। जानकारी के अनुसार ग्रामीणों ने 28 की सुबह सूचना दी कि बिजली के तारों की चपेट में आकर दो पैंथरों की मौत हो गई है।

Ad Image
Latest news
Related news