Wednesday, October 23, 2024

राजस्थान: मौसम विभाग ने एक बार फिर दी चेतावनी, इन जिलों के लोगों को रहना होगा सावधान

जयपुर। अरब सागर से उठा चक्रवाती तूफान बिपरजॉय को लेकर 14 जून को एक बार फिर नया अपडेट आया है. मौसम विभाग ने राजस्थान में 16 और 17 जून को कई जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है. वहीं मारवाड़ में गुरुवार दोपहर से ही मौसम में बदलाव आ जाएगा। चक्रवाती तूफान का अगले ही दिन बाड़मेर-जालोर के रास्ते राजस्थान में प्रवेश करेगा।

बिपरजॉय तूफान गुजरात की ओर अग्रसर

आपको बता दें कि अरब समुद्र में चक्रवात बिपरजॉय तेजी से गुजरात की ओर बढ़ रहा है। इससे कच्छ जिले के जखाऊ बंदरगाह से टकराने की संभावना है जो 15 जून की दोपहर तक हो सकती है। इस दौरान हवाओं की गति 150 किलोमीटर प्रति घंटा से ऊपर जा सकती है। इस बीच मौसम विभाग ने राजस्थान के कई जिलों के लिए एक नई चेतावनी जारी की है।

हर घंटे 5 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ रहा

बता दें कि गुजरात के सौराष्ट्र क्षेत्र द्वारका में समंदर के लहरे काफी तेज उठना शुरू हो गई है. जानकारी के अनुसार खतरनाक चक्रवाती तूफान बिपरजॉय 15 जून को गुजरात के कच्छ में मांडवी और जखाऊ बंदरगाह के पास सक्रिय हो सकता है. इसके चलते गुजरात में कच्छ, जामनगर, देवभूमि, द्वारका जिले में रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है। इसका केंद्र द्वारका से 290 किलोमीटर दूर समंदर में है. वहीं प्रति घंटे पांच किलोमीटर की रफ्तार से तूफान समंदर में आगे बढ़ रहा है.

18 जून को अलर्ट जारी

मौसम विभाग के मुताबिक 18 जून कोप राजधानी जयपुर, अजमेर, टोंक, सवाईमाधोपुर, अजमेर, टोंक, नागौर में सबसे ज्यादा बारिश होने की संभावना है. उन्हीं जगहों पर भारी वर्षा हो सकती है जैसे जोधपुर, पाली, चुरू, झुंझुनूं, सीकर, अलवर, दौसा और करौली। मारवाड़ में गुरुवार से ही मौसम में परिवर्तन होगा। चक्रवाती तूफान बिपरजॉय के बाद राजस्थान में बाड़मेर-जालोर के रास्ते आने की संभावना है। इसलिए, मौसम विभाग ने जोधपुर, बाड़मेर, जालोर और जैसलमेर में 16 और 17 जून को भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। इन चार जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इन जगहों पर 16 व 17 जून को 60 से 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवाओं और कुछ स्थानों पर 150 से 200 मिलीमीटर बारिश होने की आशंका है.

Ad Image
Latest news
Related news