Thursday, September 19, 2024

Rajasthan: मोदी सरकार सस्ते दाम पर बेच रही टमाटर, चुनावी साल में फायदा लेने की कोशिश

जयपुर: देश में टमाटर अभी भी मुद्दा बना हुआ है और हो भी क्यों ना, टमाटर ने लोगों की जेब जो ढीली कर दी है। इस समय टमाटर का दाम 150 रूपये के पार है। जिस पर राजनीति भी खूब जमकर हो रही है। राजस्थान में चुनावी साल को देखते हुए केंद्र सरकार टमाटर पर राजनीति शुरू कर दी है। केंद्र सरकार जयपुर और कोटा में सस्ते दाम पर टमाटर बेच रही है। राजस्थान में इस साल के अंत में विधानसभा का चुनाव है और अगले साल लोकसभा के भी चुनाव होने हैं। इस चुनावी साल में महंगाई से राहत दिलाने की केंद्र सरकार ने कोशिश की है।

80 रूपये किलो बेच रही टमाटर

बाजार में जहां 150 रूपये किलो से ऊपर टमाटर के दाम हैं तो वहीं भारतीय राष्ट्रीय उपभोक्ता सहकारी संघ (NCCF) ने मोबाइल वैन के जरिए जयपुर और कोटा में सोमवार से टमाटर केवल 80 रूपये किलो के दाम पर बेचने की शुरुआत कर दी है। इस वैन में सस्ते टमाटर खरीदने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ रही है।

केंद्र सरकार ने लिया फैसला

केंद्र सरकार ने राजस्थान में फिलहाल दो बड़े शहरों जयपुर और कोटा में 80 रूपये प्रति किलो टमाटर मोबाइल वैन के जरिए बेचने की शुरआत कर दी है। आम लोगों को राहत देने के लिए सोमवार से टमाटर 80 रूपये प्रति किलो में भेचना शुरू किया है। पहले इसे 90 रूपये प्रति किलो के भाव पर बेचने का फैसला किया गया था। केंद्र सरकार ने कहा है कि देश भर में 500 से अधिक जगहों पर कीमत का दोबारा आकलन करने के बाद 80 रूपये प्रति किलो टमाटर बेचने का फैसला लिया गया है। इसी के तहत सोमवार से राजधानी जयपुर और कोटा शहर में 80 रूपये किलो में लाल टमाटर आम उपभोक्ता खरीद सकते हैं। देश में टमाटर की बढ़ती कीमतों के बाद केंद्रीय उपभोक्ता मामलात मंत्रालय की पहल पर यह रियायत दी जा रही है।

इन जगह मिल रही सस्ती टमाटर

मोबाइल वैन के जरिए रियायती दरों पर टमाटर की बिक्री जयपुर के नेहरू सहकार भवन, सचिवालय, लालकोठी सब्जी मंडी के पास, मेहश नगर मार्केट के पास, गांधी नगर, राम नगर, वैशाली नगर, विश्वकर्मा इंडस्ट्रियल एरिया और विद्याधर नगर में मार्केट के पास की जा रही है। वहीं कोटा में भी पांच जगहों पर सस्ते और रियायती रेट पर टमाटर की बिक्री की जा रही है। इनमें कोटा का चम्बल गार्डन, विज्ञान नगर, तलवंडी केशवपुरा, गवारिया ववारी और डीसीएम रोड शामिल हैं।

Ad Image
Latest news
Related news