Monday, September 16, 2024

राजस्थान: बांसवाड़ा में लगी भीषड़ आग, धू-धू कर जल रहा वन क्षेत्र

जयपुर। राजस्थान के बांसवाड़ा में भीषड़ आग लगी हुई है. जिसपर अभी भी काबू नहीं पाया गया है. वनकर्मी आग बुझाने की कोशिश कर रहे हैं.

बांसवाड़ा में लगी आग

आपको बता दें कि शुक्रवार यानी कल बांसवाड़ा में भीषण आग लग गई थी. यह आग वडिता हिलेज वन क्षेत्र के कम्पार्टमेंट चार में लगी हुई है. 24 घंटे से लगातार वन क्षेत्र जल रहा है, जिसपर अभी तक काबू नहीं पाया गया है. वन विभाग के साथ आसपास के लोग और ग्रामीण आग बुझाने का लगातार प्रयास कर रहे हैं. आग को बुझाने की कोशिश में लोग जुटे हुए है लेकिन अभी तक आग को फैलने से रोकने में कामयाब नहीं हो पाए हैं। जानकारी के मुताबिक करीब 40 हैक्टयर में यह आग लगी हुई है. वन क्षेत्र में हवा के साथ आग और तेजी से फैल रही है लेकिन आग किस वजह से लगी थी ये अभी स्पष्ट हो हो पाया है.

क्यों लगती है वनों में आग ?

वर्ल्ड वाइल्डलाइफ फंड की रिपोर्ट के अनुसार जंगल में लगने वाली सभी तरह की आग में से 75% आग के लिए इंसान जिम्मेदार हैं। प्राकृतिक रूप से बिजली गिरने, कोयले के जलने और ज्वालामुखी के कारण जंगल में आग लग सकती है लेकिन ऐसा अपेक्षाकृत बहुत कम होता हैं। अक्सर लोगों की लापरवाही के चलते मसलन माचिस की फेंकी गई तीली या सुलगते हुए सिगरेट की चिनगारी आदि के कारण आग लग सकती है। भारत में 95 प्रतिशत से अधिक जंगल की आग अनजाने में या लोगों की लापरवाही के कारण ही लगती है।

Ad Image
Latest news
Related news