Wednesday, April 17, 2024

Rajasthan: महिला ने 4 बच्चों को दिया जन्म, डॉक्टर बोलीं-लाखों में एक होता है ऐसा केस

जयपुर: राजस्थान में टोंक जिले के निजी अस्पताल में रविवार को एक अनोखी घटना देखने को मिली। यहां एक विवाहिता ने एक साथ चार बच्चों को जन्म दिया है। खुशी की बात ये है कि मां के साथ-साथ सभी बच्चे पूरी तरह स्वस्थ हैं। इस डिलीवरी के बाद डॉक्टर भी हैरान हैं।

जच्चा-बच्चा दोनों स्वस्थ

बच्चों की डिलीवरी कराने वाली महिला चिकित्सक शालिनी अग्रवाल ने बताया कि इस तरह केस शायद ही कभी सुनने को मिलते हैं। अक्सर देखा गया है कि लोग जुड़वां या तिड़वा बच्चों के जन्म की घटनाएं सुनते हैं। मगर इस तरह के केस लाखों में कोई एक होता है, जब चार बच्चों का एक साथ जन्म हुआ हो। उन्होंने बताया कि आश्चर्य और खुशी की बात ये है कि मां के साथ-साथ सभी बच्चे पूरी तरह से स्वस्थ हैं। इस तरह के केस में ज्यादातर होता है कि बच्चे अस्वस्थ होते हैं या उनकी मौत भी हो जाती है।

जुलाई में भी आया था ऐसा मामला

बता दें कि इससे पहले जुलाई 2023 में ही श्रीगंगानगर के श्री विजयनगर क्षेत्र में एक महिला ने एक साथ 4 बच्चों को जन्म दिया था मगर ये ख़ुशी एक दिन की ही रही। कम वजन के चलते बच्चों की मौत हो गई थी।

महिला शादी के 4 साल बाद बनी मां

जानकारी के अनुसार महिला की शादी चार साल पहले हुई थी। महिला की कोई संतान नहीं होने के चलते वो निजी अस्पताल में अपना इलाज करा रही थी। फिलहाल महिला और उसके चारों बच्चे पूरी तरह से स्वस्थ हैं। महिला का इलाज करने वाली डॉक्टर शालिनी अग्रवाल ने बताया कि टोंक के वजीरपुरा की रहने वाली महिला किरण कंवर की शादी को चार साल होने के बाद मेडिकल समस्या के कारण उसकी कोई संतान नहीं थी। किरण अपने इलाज के लिए कुछ महीने पहले आयुष्मान हॉस्पिटल आई थी। इलाज के बाद महिला गर्भवती हुई और उसकी सोनोग्राफी के दौरान महिला के गर्भ में चार बच्चे होने का पता चला। इसके बाद से ही महिला लगातार चिकित्सकों की निगरानी में अपना उपचार कराती रही। बीती रात को महिला के पेट में दर्द होने की शिकायत के बाद परिजन उसे लेकर आयुष्मान हॉस्पिटल पहुंचे, जहां महिला चिकित्सक शालिनी अग्रवाल ने महिला का ऑपरेशन कर प्रसव कराया।

2 लड़के और दो लड़कियों का हुआ जन्म

चिकित्सकों का कहना है कि जन्में बच्चों में 2 लड़के और 2 लड़कियां हैं। फिलहाल तीन नवजात बच्चों का जनाना अस्पताल तो वहीं एक बच्चे और उसकी मां का आयुष्मान हॉस्पिटल में उपचार जारी है। शादी के चार साल बाद एक साथ चार बच्चों को जन्म देने वाली मां किरण कंवर की खुशी भी चार गुना बढ़ गई है। किरण कंवर के परिवार के साथ-साथ उसके गांव वज़ीरपुरा में भी खुशी का माहौल है। गांव से लोग मां और बच्चों के हाल चाल जानने के लिए अस्पताल पहुंच रहे हैं। वहीं बच्चों के पिता किसान मोहन सिंह भी काफी खुश नजर आ रहे हैं।

Latest news
Related news