Wednesday, July 17, 2024

प्रदेश में बदला मौसम का मिजाज, इन 5 जिलों में जमकर बारिश होने की संभावना

जयपुर। राजस्थान में काफी समय से मौसम शुष्क है. राजस्थान के अजमेर, उदयपुर, कोटा, राजधानी जयपुर समेत संभाग के 20 जिलों में बीती रात में भारी बारिश दर्ज की गई है.

आज का मौसम

राजस्थान के कुछ पश्चिमी जिलों में मानसून सिस्टम का प्रभाव पड़ा. नागौर, जोधपुर, पाली और चुरु के अलावा कुछ स्थानों पर बूंदाबांदी होने से लोगों को गर्मी से राहत मिली है.‌ जबकि पश्चिमी राजस्थान के जैसलमेर, बीकानेर के लोग अभी तेज गर्मी की मार झेल रहे हैं. बुधवार को बीकानेर का तापमान 41 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है, तो वहीं जैसलमेर में पारा 40 डिग्री सेल्सियस रहा.

इन 5 जिलों में तेज वर्षा की चेतावनी

मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी में एक परिसंचरण तंत्र बन रहा है जो काफी प्रभावशाली है. वहीं पूरी हवाएं एक बार फिर सक्रिय हो गया है. मानसून की ट्रफ लाइन जैसलमेर, मांडला, संबलपुर, उदयपुर और नॉर्थ ईस्ट की तरफ से बंगाल की खाड़ी तक गुजर रही है. इस सिस्टम के कारण राजस्थान के पांच जिलों चित्तौड़गढ़, झालावाड़, प्रतापगढ़, बारां और बांसवाड़ा में भारी बारिश की संभावना जताई जा रही है. यहां आज और कल‌ यानी 7 और 8 सितंबर को बारिश हो सकती है. राजस्थान में अब तक सामान्य से 6 फीसदी ज्यादा बारिश हो चुकी है.

8 सितंबर में कहां होगी बारिश ?

8 सितंबर को बारां, बांसवाड़ा, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, धौलपुर, डूंगरपुर, करौली, झालावाड़, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाईमाधोपुर, टोंक, उदयपुर जिले में मौसम विभाग ने बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है।

Latest news
Related news