Wednesday, July 17, 2024

PM मोदी ने राष्ट्रपति बाइडन के साथ की द्विपक्षीय बैठक, डिफेंस और स्पेस’ पर मिला ग्रीन सिग्नल

जयपुर। शुक्रवार शाम को भारत की राजधानी दिल्ली में जी-20 की बैठक हुई. इस दौरान अमेरीका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने प्रधानमंत्री मोदी द्वारा इस आयोजन की जमकर तारीफ की.

प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति बाइडन ने की द्विपक्षीय बैठक

आपको बता दें कि शुक्रवार को प्रधानमंत्री मोदी ने मेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ शाम को द्विपक्षीय बैठक की। इस बैठक में दोनों ही राष्ट्र प्रमुखों ने दोनों देशों के बीच “घनिष्ठ और स्थायी” साझेदारी की सराहना की। बैठक में दोंनो देशों के बीच रक्षा, स्पेस और व्यापार को लेकर भी कई समझौते हुए.

किन बातों पर बनी सहमती

द्विपक्षीय बैठक के बाद एक संयुक्त बयान जारी किया गया. जिसमें कहा गया कि दोनों पक्ष संबंधों को मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, बाइडेन और मोदी वर्ल्ड ट्रेड ऑर्गेनाइजेशन (WTO) में दोनों देशों के बीच चल रहे बकाया व्यापार विवाद को हल करने पर भी सहमत हुए. इस बैठक में दोनों देशों के बीच रक्षा संबंधों को और मजबूती दी गई है. वहीं इस बैठक में ICET, सेमीकंडक्टर समेत स्पेस में विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग तेज किया. नरेंद्र मोदी ने कहा कि अगले साल भारत में क्वाड शिखर सम्मेलन के लिए बाइडन का स्वागत करने के लिए उत्सुक हैं.

एक घंटे तक चली बैठक

शुक्रवार शाम को नई दिल्ली में लोक कल्याण मार्ग स्थित पीएम आवास पर दोनों नेताओं के बीच 1 घंटे दस मिनट तक हुई बैठक के बाद मोदी ने एक्स पर लिखा, ”हमारी बैठक बहुत सार्थक रही. हम कई विषयों पर चर्चा करने में सक्षम हुए जो भारत और अमेरिका के बीच आर्थिक और लोगों के बीच संबंधों को आगे बढ़ाएंगे. हमारे देशों के बीच की दोस्ती वैश्विक भलाई को आगे बढ़ाने में एक महान भूमिका निभाती रहेगी.”

पीएम ने की बाइडन की तारीफ

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने सरकारी कार्यालय से एक बयान जारी किया. उन्होंने बैठक के दौरान जी 20 अध्यक्षता के लिए बाइडेन के लगातार समर्थन के साथ-साथ भारत-अमेरिका व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के लिए उनकी दृष्टि और प्रतिबद्धता की सराहना की.

Latest news
Related news