Saturday, July 13, 2024

जयपुर-कोटा में बारिश का अलर्ट, मौसम विभाग ने दी जानकारी

जयपुर। राजस्थान में 20 सितंबर के बाद भी कुछ जिलों में बरसात जारी है वहीं 26 सितंबर तक पूर्वी राजस्थान में मानसून के सक्रीय होने की संभावना है. इसके कारण कोटा, उदयपुर, भरतपुर और जयपुर संभागों में दोपहर बाद बारिश हो सकती है.

आज का मौसम

मौसम विभाग के अनुसार 30 जून से 21 सितंबर के बीच राज्य में अधिक बारिश हुई है. जानकारी के मुताबिक प्रदेश में 4 से 17 सितंबर तक राजस्थान के कई जिलों में मूसलाधार बारिश हुई. 14 से 20 सितंबर के बीच कई जिलों में हल्की से मध्यम बारिश हुई.

राजस्थान में इतनी हुई बारिश

प्रदेश में 20 जून से 21 सितंबर के बीच 14 फीसदी ज्यादा बारिश हुई है. इसमें पूर्वी राजस्थान में सामान्य से 2 फीसदी कम बारिश हुई है. जबकि पश्चिमी राजस्थान में सामान्य से 43 फीसदी ज्यादा बारिश हुई है.

ये मौसमी तंत्र है बारिश का कारण

दक्षिणपूर्व झारखंड और उसके आसपास के क्षेत्र पर निम्र दबाव का क्षेत्र बना हु्आ है. संबधित चक्रवाती परिसंचरण समुद्र तल से 7.6 किमी ऊपर झुका हुआ है. समुद्र तल पर मानसून ट्रफ रेखा अब कोटा और जैसलमेर से होकर गुजर रही है. इस तंत्र के कारण पूर्वी राजस्थान के राजधानी जयपुर, भरतपुर , अजमेर, उदयपुर संभाग से बारिश होने की संभावना है.

यहां मौसम रहेगा शुष्क

मौसम विभाग के अनुसार जोधपुर, बीकानेर और अजमेर संभाग के अधिकतर क्षेत्रो में मौसम शुष्क रहने के अलावा अन्य स्थानों पर बारिश होने की संभावना है.

Latest news
Related news