Monday, September 16, 2024

Rajasthan: क्या CM गहलोत भी करा सकते हैं, राज्य में बिहार मॉडल पर जातिगत जनगणना?

जयपुर। राजस्थान में विधानसभा चुनाव होने को है. ऐसे में प्रदेश में लगातार सभी राजनीतिक दल के तरह -तरह की घोषणा शुरू है. इस बीच CM गहलोत ने चुनाव आचार संहिता लागू होने से पहले शुक्रवार को बड़ा ऐलान किया। आपको बता दें कि कल गहलोत राज्य में कोर कमेटी बैठक में मौजूद थे, बैठक खत्म होने पर गहलोत ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि राजस्थान में भी बिहार मॉडल पर जातिगत जनगणना कराएंगे। हालांकि उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा कि राहुल गांधी ने बताया है, जिसकी जितनी संख्या भारी, उसकी उतनी हिस्सेदारी। इस बात पर अमल करते हुए राजस्थान में भी जातिगत जनगणना जल्द ही होगा। दरअसल आपको बता दें कि बिहार सरकार ने 2 अक्टूबर, 2023 को जातिगत जनगणना के आंकड़े जारी कर दिए.

गोविंद डोटासरा का ये तंज

प्रदेश में लगातार राजनीतिक पार्टी से लेकर उपराष्ट्रपति का दौरा लगातार जारी है, इस बीच प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद डोटासरा ने उपराष्ट्रपति पद पर बैठे शख्स पर पद की मर्यादा नहीं रखने के कारण तंज कसते हुए कहा कि लगता है ये लोग भी अपना पद का मर्यादा भूल गए है. उन्होंने कहा कि इस चुनावी काल में अगर उपराष्ट्रपति का दौरा लगातार जारी हैं, तो यह उनके पद को शोभा नहीं देता है। हालांकि डोटासरा ने भाजपा सरकार को घेरते हुए कहा कि जिस दिन राज्य या देश में चुनाव को देखते हुए आचार संहिता लगती है, तो उस दिन तक भी देश के महामहिम पीएम चुनाव को लेकर ही घोषणा करते हैं। साथ में उन्होंने कहा कि राज्य में कांग्रेस सरकार के रहने से राज्य का विकास हुआ है, ऐसे में कांग्रेस फिर से राजस्थान का नेतृत्व करने के लिए पूरी तरह से तैयार है, मजे की बात है कि प्रदेश की जनता भी यही चाहती है “इस बार फिर कांग्रेस सरकार”. उन्होंने बजट को लेकर कहा कि 70 साल के इतिहास में किसी ने बजट पर इस तरह कार्य नहीं किया, जितना हमारी कांग्रेस की सरकार ने किया है। ईआरसीपी मुद्दे पर यात्रा को लेकर उन्होंने बताया कि 13 जिलों के कार्यकर्ताओं की बैठक रविवार को होनी है, बैठक के दौरान ही यात्रा का कार्यक्रम तय किया जाएगा।

कोर कमेटी की बैठक में ये तय

कल कोर कमेटी की बैठक में आने वाले दिनों में प्रदेश में 6 बड़ी जनसभाएं होंगी इसको लेकर ऐलान किया गया. बैठक में यह भी तय हुआ कि राज्य में कांग्रेस की आगामी सभी 6 जनसभाएं में कोंग्रस महासचिव प्रियंका गांधी, राहुल गांधी समेत कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकर्जुन खरगे को आमंत्रित किया जाएगा।

Ad Image
Latest news
Related news