Monday, September 16, 2024

Rajasthan Election 2023: प्रदेश में राहुल और प्रियंका गांधी के दौरे के लिए कांग्रेस ने बनाया ये प्लान

जयपुर। राजस्थान में विधानसभा चुनाव होने को है. ऐसे में लगातरा राजनीतिक दलों का दौरा जारी हैं. प्रदेश में 15 दिनों के अंदर PM मोदी का तीन बार दौरा हो चुका हैं. इस बीच कांग्रेस के तरफ से भी राज्य में जोरदार तैयारी चल रही हैं. किन्तु ख़बर मिली है कि प्रदेश में भजपा के तमाम दिग्गज नेता का दौरा जारी हैं, वहीं कांग्रेस की भी मांग अब राहुल गांधी, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी एवं कांग्रेस अध्यक्ष मलिका अर्जुन खरगे के दौरे को लेकर बढ़ गई हैं।

प्रदेश का माहौल

राज्य का चुनावी माहौल पूरी तरह उफान पर है. इसलिए राज्य में भाजपा और कांग्रेस दोनों पार्टी में केंद्रीय नेतृत्व को लेकर लगातार मांग बढ़ रही है. प्रदेश में दोनों पार्टी के तरफ से केंद्रीय नेताओं के अधिक से अधिक दौरे कराये जाने की पूरी तैयारी है. आपो बता दें कि भाजपा के तरफ से पिछले 15 दिनों में पीएम नरेंद्र मोदी राजस्थान में ताबड़तोड़ दौरे किये हैं तो वहीं कांग्रेस की तरफ से राहुल गांधी और प्रियंका गांधी के दौरे में सुस्ती देखा गया हैं.

कांग्रेस पार्टी की मांग

राज्य के कांग्रेस पार्टी ने सोनियां गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी और मल्लिकार्जुन खरगे के दौरे की डिमांड की है. आपको बता दें कि मांग को देखते हुए राज्य में तैयारी होने लगी है. वहीं अलग-अलग क्षेत्रों में इन नेताओं के दौरे की तैयारी शुरू कर दी गई हैं. कांग्रेस पार्टी इन बड़े नेताओं के जरिए राजस्थान सरकार की योजनाओं को जनता के बीच साझा कर सकती है. आपको बता दें कि इस चुनावी माहौल के बीच जल्द ही राज्य में आचार संहिता लागू होगा। जिसके बाद राज्य में सभी पार्टी के दिग्गज नेताओं का दौरा पहले से और बढ़ जाएगा। प्रदेश में यह असर 14 से 15 अक्टूबर के बाद देखने को मिलेगा।

राहुल और सोनिया गांधी का दौरा

आपको बता दें कि पिछले महीने राहुल और प्रियंका गांधी दोनों राजस्थान दौरे पर आए थें। किन्तु चुनावी रणनीति को देखते हुए राज्य के कांग्रेस पार्टी जोधपुर में अब राहुल गांधी और सोनिया गांधी के दौरे कराना चाहती हैं. वहीं दूसरी तरफ उदयपुर और मेवाड़ में प्रियंका और मल्लिकार्जुन खरगे के दौरे की मांग की है. वहीं अजमेर सहित अन्य जगहों पर भी इन तमाम नेताओं के दौरे पार्टी चाह रही है.

डोटासरा ने दिखाई नाराजगी

राजस्थान में कांग्रेस के अध्यक्ष गोविन्द सिंह डोटासरा पिछले कुछ दिन पहले जयपुर में बेहद नाराज हो गए. दरअसल नाराजगी का कारण था कि राहुल गांधी को बीजेपी द्वारा रावण रूप का दर्जा देना। हालांकि इसके विरोध में अध्यक्ष गोविन्द सिंह द्वारा कांग्रेस मुख्यालय पर सभी कांग्रेस नेता को एकत्र होने का नोटिस भेजा गया किन्तु कांग्रेस के कुछ विधायक और नेता बैठक में नहीं पहुंचे। इसके बाद अध्यक्ष डोटासरा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए अपनी नाराजगी जाहिर की मगर, फिर भी पार्टी के विधायकों पर कोई फर्क नहीं पड़ा. इससे पार्टी में चिंता और बढ़ गया हैं. इसको देखते हुए कांग्रेस के अध्यक्ष गोविन्द सिंह डोटासरा ने स्थानीय नेताओं की जगह केन्द्रीय नेताओं को यहां पर उतारने का फैसला लिया हैं।

Ad Image
Latest news
Related news