Tuesday, July 16, 2024

Rajasthan Election: जयपुर में उम्मीदवारों के चयन को लेकर फंस रहा बीजेपी में पेंच, जानें पूरा मामला

जयपुर। राजस्थान में विधानसभा चुनाव की उल्टी गिनती शुरू है। ऐसे में बीजेपी ने अब तक कुल 183 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर चुकी है। बाकी आठ सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा जल्द होने की उम्मीद है। वहीं राज्य में नामांकन की प्रक्रिया 30 अक्टूबर से शुरू है जो 6 नवंबर तक चलेगी। ऐसे में नामांकन के लिए महज 3 दिन का समय ही बच गया है।

तीन सीटों पर पेंच फंसा

राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए जयपुर शहर की अगर बात की जाए तो अब तक सिविल लाइंस, आदर्श नगर और किशपोल सीट पर पेंच फंसा हुआ है। भाजपा अभी तक इन तीन सीटों पर अपने प्रत्याशियों के नामों की घोषणा नहीं कर पाई है। बताया जा रहा है कि पिछले दिनों भाजपा में शामिल हुई पूर्व महापौर ज्योति खंडेलवाल को किशनपुर सीट से मजबूत उम्मीदवार माना जा रहा है लेकिन दूसरी तरफ पार्टी से टिकट देने की चर्चा की ख़बर पर क्षेत्र में बगावत भी शुरू है। वहीं किशनपुर सीट पर पूर्व विधायक मोहनलाल गुप्ता और महापौर ज्योति खंडेलवाल के साथ पूर्व अध्यक्ष सोहनलाल ताम्बी, सुनील कोठारी का भी नाम टिकट दावेदारी की लिस्ट में मजबूत बताया जा रहा है।

आदर्श नगर सीट पर कौन?

भाजपा आदर्श नगर सीट पर भी उम्मीदवार का चयन नहीं कर पाई है। इस सीट पर पूर्व प्रदेश अध्यक्ष और पूर्व विधायक अशोक परनामी को सबसे मजबूत उम्मीदवार बताया जा रहा है। बता दें कि वसुंधरा राजे की सबसे करीबी नेता परनामी के साथ रवि नजर और अजय पाल सिंह भी इस सीट के लिए दावेदारी कर रहे हैं।

सिविल लाइंस में भी फंसा पेच

अगर बात सिविल लाइंस विधानसभा सीट की जाए तो इस सीट पर पूर्व प्रदेश अध्यक्ष और पूर्व विधायक अरुण चतुर्वेदी को टिकट मिलने पर आशंका बनी हुई है। इस कारण बताया जा रहा है कि इस सीट पर नए प्रत्याशी के चयन में देरी हो रही है। इसके साथ ही राजपाल सिंह शेखावत झोटवाड़ा विधानसभा क्षेत्र से टिकट काटने की दावेदारी कर रहे हैं और अशोक लाहोटी सांगानेर से टिकट काटने के बाद भी सिविल लाइंस सीट से दावेदारी कर रहे हैं।

चुनावी समीकरण 2023

राजस्थान में महज कुछ दिनों के बाद ही मतदान होगा। ऐसे में चुनावी परिणाम 3 दिसंबर को घोषित किया जाएगा। सभी राजनीतिक पार्टी अपने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है। शेष सीटों पर उम्मीदवारों का नाम जल्द ही एलान किया जा सकता है।

Latest news
Related news