Wednesday, July 17, 2024

Diwali 2023: कृपया ध्यान दें! दीपावली पर इस बार भी नहीं कर पाएंगे आतिशबाजी

जयपुर। देश भर में प्रदूषण का दौर जारी है ऐसे में लगातार बढ़ रहे प्रदूषण के कारण लोगो की सांसे फूल रही है, हालांकि पिछले दिन हुई बारिश से थोड़ा प्रदुषण कम जरूर हुआ है लेकिन पाबंदियों के कारण आतिशबाजों के लिए इस बार की दिवाली निराशाजनक जरूर साबित हो रहा है। इस बार दीपोत्सव पर भी अलवर जिले में लोग पटाखे नहीं चला पाएंगे। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में बढ़ते प्रदूषण के कारण ग्रेडेड रेस्पोंस एक्शन प्लान (ग्रेप) की चतुर्थ स्टेज लगा हुआ है। इस वजह से अलवर समेत NCR में आने वाले शहर में भी आतिशबाजी चलाने व बेचने पर पूरी तरह से पावंदी लगा दी गई है।

दीपावली खुशियां मनाने का पर्व

अलवर जिले में प्रदूषण की समस्या के कारण पिछले कई सालों से पटाखे चलाने व बेचने पर निषेध है। बता दें कि दीपावली खुशियां मनाने का पर्व है। इस अवसर पर लोग आतिशबाजी कर खुशियां मनाते हैं, लेकिन लोग खुशियों के त्योहार पर पिछले कई सालों से पटाखे नहीं चला पा रहे हैं।

आतिशबाजी का प्रदूषण नहीं के बराबर

इन दिनों अलवर शहर का वैसे तो AQI 250 और भिवाड़ी का AQI 450 के पार पहुंच गया है लेकिन बताया जा रहा है कि इसमें आतिशबाजी का प्रदूषण नहीं के बराबर दर्ज किया गया है। दीपावली पर आतिशबाजी काफी कम मात्रा में की जाती है। वहीं इन दिनों की बात करें तो इन दिनों आतिशबाजी नहीं है, फिर भी वायु में प्रदूषण का लेवल अधिक है। वहीं भिवाड़ी में भी आतिशबाजी नहीं है, फिर भी यहां कि AQI देश में सबसे अधिक दर्ज किया गया है।

ग्रेप की 4th स्टेज जारी

वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने प्रदूषण की रोकथाम के लिए इन दिनों अलवर समेत पूरे दिल्ली NCR में ग्रेप की 4th स्टेज लागू कर दी है। ग्रेप लागू के दौरान किसी भी प्रकार की आतिशबाजी करने पर पावंदी लगाई गई है। इस बार भी इस कारण अलवरवासी दीपावली पर पटाखे नहीं चला पाएंगे।

लाइसेंस भी नहीं मिला

आतिशबाजी पर रोक के कारण एनसीआर में प्रशासन की तरफ से इस बार भी फुटकर में पटाखे बेचने के लाइसेंस नहीं दिए गए हैं। बता दें कि सिर्फ स्थाई मेगजीन के लाइसेंस ही हैं, लेकिन इन व्यापारियों पर छोटे दुकानदारों को आतिशबाजी बेचने पर पावंदी लगा दी गई है। हालांकि दूसरी तरफ अलवर शहर में चोरी- छिपे कुछ जगहों पर बिना लाइसेंस के आतिशबाजी की बिक्री जारी है। अलवर सहित जिले के अन्य स्थानों पर पुलिस की तरफ से बिना लाइसेंस आतिशबाजी बेचने या एकत्र करने पर कार्रवाई भी की जा रही है।

Latest news
Related news