Saturday, July 13, 2024

Rajasthan Election: राजस्थान में मतदान जारी, इन दिग्गज नेताओं ने किया मतदान

जयपुर। राजस्थान विधानसभा चुनाव का मतदान जारी है। मतदान केंद्रों पर लंबी लाइन लगी हैं। वहीं राजनेता और जनप्रतिनिधि भी लगातार वोटर्स से अपने मत अधिकार का इस्तेमाल करने की अपील कर रहे हैं। राजस्थान की 200 विधानसभा सीटों में से 199 सीटों पर मतदान जारी है। मतदान सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगा। भाजपा और कांग्रेस दोनों में कड़ा मुकाबला है। दोनों दलों के नेता अपने-अपने दावे कर रहे हैं। चुनाव के नतीजे 3 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे।

इन दिग्गजों ने की वोटिंग

इस दौरान राज्य के कई दिग्गज नेताओं ने अपने मतों का प्रयोग करते हुए वोट डाला है। बता दें कि राजस्थान कांग्रेस प्रमुख गोविंद सिंह डोटासरा ने सीकर में मतदान किया है। इसके अलावा लोकसभा के स्पीकर ओम बिरला ने कोट, राजस्थान के गवर्नर कलराज मिश्र ने जयपुर, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सरदारपुरा, मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने जयपुर में किया मतदान, असम के राज्यपाल गुलाब चंद कटारिया ने उदयपुर, कांग्रेस पार्टी के प्रवक्ता और राजस्थान विधानसभा चुनाव में उम्मीदवार गौरव वल्लभ ने उदयपुर और राजस्थान बीजेपी प्रमुख सीपी जोशी ने चित्तोड़गढ़ में मतदान किया है। इसके अलावा तिजारा से बीजेपी के उम्मीदवार बाबा बालकनाथ ने, केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने अपने परिवार संग जोधपुर, राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया ने झालावाड़, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कोटा और राजस्थान के पूर्व डिप्टी सीएम और कांग्रेस पार्टी के नेता सचिन पायलट ने टोंक के पोलिंग बूथ पर पहुंचकर मतदान किया।

199 सीटों पर हो रहा चुनाव

बता दे कि राजस्थान में सुबह 7 बजे से ही मतदान जारी है। यहां दोपहर 1 बजे तक 40.27 प्रतिशत मतदान हुआ है। इस दौरान अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि 199 सीटों पर 1862 उम्मीदवार मैदान में उतरे हैं, जहां मतदाताओं की संख्या 5,25,38,105 है। इनमें 18-30 आयु वर्ग के 1,70,99,334 युवा मतदाता शामिल हैं, जिनमें 18-19 आयु वर्ग के 22,61,008 नए मतदाता शामिल हैं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता के अुनसार राज्य में कुल 36,101 स्थानों पर कुल 51,507 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। जिनमें शहरी क्षेत्र में कुल 10,501 मतदान केन्द्र और ग्रामीण क्षेत्र में कुल 41,006 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

Latest news
Related news