Saturday, July 13, 2024

Rajasthan News: शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने कोटा के छात्राओं को बांटी साइकिल, बोले- ‘पढ़ाई का मकसद…’

जयपुर। गणतंत्र दिवस के अवसर पर शुक्रवार यानी 26 जनवरी को कोटा जिले के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय नयागांव के वार्षिक उत्सव समारोह रखा गया। इस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में राजस्थान के शिक्षा और पंचायत राज मंत्री मदन दिलावर शामिल हुए. यहां सुहाना सर्दी कार्यक्रम के तहत मंत्री ने कक्षा एक से पांच तक के विद्यार्थियों को स्वेटर दिए गए. इसके साथ ही कक्षा 9 की छात्राओं को साइकिल भी दिया गया है. बता दें कि प्रदेश शिक्षा मंत्री के हाथों साइकिल मिलने से छात्राओं के चेहरे पर खुशी की लहर चमकते हुए दिखाई दिया. शिक्षा मंत्री ने कार्यक्रम के दौरान छात्राओं से बातचीत भी की.

संस्कार का दिया महत्व

मंत्री दिलावर ने शिक्षा, सुसंगत और संस्कार का महत्व स्कूली बच्चों को बताया है. मौके पर उन्होंने कहा कि एक जिम्मेदार नागरिक इन तीनों के समंवय से ही बना जा सकता है. मायार्दा पुरुषोत्तम श्रीराम का जिक्र करते हुए वो बच्चों से कहे कि हमें प्रभु श्री राम के आचरण से सीख लेने की जरुरत है. सूर्य नमस्कार करने का आह्वान उन्होंने सूर्य सप्तमी के दिन करते हुए कहा कि ऐसा करने से स्वस्थ शरीर, स्वस्थ भारत का निर्माण भी होगा. सूर्य का नाम लेते हुए उन्होंने कहा कि सूर्य को ऊर्जा, प्रकाश और सकारात्मकता का प्रतीक माना जाता है, इसलिए सकारात्मकता की मानसिकता से सूर्य नमस्कार को अवश्य करें.

स्वेटर और साइकिल का वितरण

दिलावर ने प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत मिशन की बात करते हुए कहा कि सभी को नियमित रूप से स्वच्छता में बढ़-चढ़ कर योगदान करना चाहिए। इसके लिए उन्होंने इसका संकल्प भी दिलवाया. इस दौरान उन्होंने पढ़ाई का भी जिक्र किया और कहा कि पढ़ाई का मकसद सिर्फ पास होना नहीं चाहिए, बल्कि गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा होनी चाहिए, जिसमें बच्चों को तार्किक शक्ति का विकास मिले. मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी चारू मित्रा सोनी ने इस अवसर पर बताया कि कार्यक्रम में कई स्कूलों के छात्र-छात्राओं ने भाग लिया, स्कूलों में आंवली, रोजड़ी, नयागांव और संस्कृत स्कूल शामिल है. बता दें कि अतिथियों द्वारा लगभग 1000 स्वेटर और 200 साईकिल इस कार्यक्रम में वितरित की गई.

Latest news
Related news