Saturday, July 13, 2024

Rajasthan News : ERPC के तहत बन रहे बांध का CM भजनलाल शर्मा ने किया निरीक्षण, अधिकारियों ने कहा…

जयपुर। रविवार 4 फरवरी को राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कोटा के दीगोद क्षेत्र में पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना यानी ERPC के अंतर्गत निमार्णाधीन नौनेरा बांध का निरीक्षण किया है. CM बनने के बाद भजनलाल शर्मा का कोटा में यह पहला दौरा था. इस दौरान केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत भी उनके साथ मौजूद रहे. दीगोद के ऐबरा गांव के निकट कालीसिंध नदी पर निमार्णाधीन नौनेरा बांध साइट पर मुख्यमंत्री ने पहुंचकर प्रोजेक्ट रिपोर्ट का निरीक्षण किया.

85 प्रतिशत हो चुका काम पूरा

CM ने ERCP के तहत बन रहे परियोजना का प्लान, नक्शा और अब तक हुए कामों का प्रजेन्टेशन देखा. इस दौरान उन्होंने बांध की विशेषताओं के बारे में जाना और अब तक हुए काम की पूर्ण जानकारी ली. निमार्णाधीन बांध के टॉप पर वे पहुंचकर अप-स्ट्रीम के शेष हिस्सों का निरक्षण भी किया. इसके बाद वे डाउन-स्ट्रीम का भी अवलोकन किए . ERCP के प्रबंध निदेशक रवि सोलंकी और कोटा संभाग के मुख्य अभियंता जल संसाधन आरके पारीक ने निर्माण के संबंध में CM को विस्तृत जानकारी दी. उन्होंने बताया कि 85 प्रतिशत परियोजना का लगभग काम पूरा हो गया है. जून 2024 तक शेष काम भी पूरा हो जाएगा।

30 जून तक पूरा होगा काम

शिक्षा मंत्री मदन दिलावर, ऊर्जा मंत्री हीरालाल नागर, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त मुख्य सचिव शिखर अग्रवाल, अतिरिक्त मुख्य सचिव जल संसाधन विभाग अभय कुमार भी इस अवसर पर उपस्थित रहे. 1316.32 करोड़ रुपये ERCP परियोजना की लागत (संशोधित) है. जल भंडारण क्षमता 226 मि. घन मीटर, 54 मि. घन मीटर पेयजल के लिए आरक्षित . बैराज के निर्माण में कंक्रीट का काम चल रहा है. लगभग 85 प्रतिशत काम कुल निर्माण काम हो चुका है. रेडियल गेट्स का निर्माण मैकेनिकल काम में प्रगति पर हैं. 30 जून 2024 तक बैराज का मुख्य काम भौतिक रूप से पूरा करने का प्रस्तावना है।

Latest news
Related news