Wednesday, April 17, 2024

Rajasthan Weather Update: प्रदेश में बदला मौसम, इन जिलों में कोहरे का अलर्ट जारी

जयपुर। राजस्थान के मौसम में एक बार फिर से बदलाव देखने को मिला है. ऐसे में पश्चिमी विक्षोभ के मरुधरा में सक्रिय होने से कई जिलों में अच्छी खासी बारिश दर्ज की गई। कई जिलों में तो बिजली भी चमकी. मौसम विभाग ने राजस्थान में 6 फरवरी यानी आज कोहरा और हल्की बारिश होने की चेतावनी दी है.

कुछ हिस्सों में बारिश

बताया गया है कि पश्चिमी राजस्थान में मौसम सामान्य बना रहेगा, वहीं भरतपुर संभाग के कुछ इलाकों में बारिश का अनुमान है. प्रदेश में आए पश्चिमी विक्षोभ के वजह से मौसम बदला हुआ था लेकिन अब मौसम धीरे-धीरे साफ होने लगा है. मौसम विभाग की तरफ से जारी की गई सूचना के मुताबिक मंगलवार यानी 6 फरवरी को सुबह उत्तर राजस्थान के कई जिलों में हल्का कोहरा का सितम देखने को मिल सकता है. इसके साथ ही कोटा में भी बादल का दौर जारी रहेगा तो दूसरी तरह कई हिस्सों में बूंदाबांदी भी हो सकती है.

बुधवार का मौसम साफ

आगामी कुछ दिनों में पश्चिमी विक्षोभ का असर कुछ हद तक कम हो जाएगा. बात अगर बुधवार यानी 7 फरवरी की करें तो बुधवार को मौसम साफ रह सकता है. 7 फरवरी से राजस्थान में मौसम साफ रहने का अनुमान है. इस वजह से प्रदेश के अधिकतम और न्यूनतम तापमान में भी अंतर देखा जा सकता है. बता दें कि मौसम विभाग के अनुसार, प्रदेश में पिछले 24 घंटे में भरतपुर, बीकानेर, जयपुर, जोधपुर और अजमेर के कुछ इलाकों में हल्की बारिश रिकॉर्ड की गई. वहीं 6 फरवरी यानी मंगलवार को तापमान में 2 से 3 डिग्री का अंतर देखा जा सकता है।

सर्दी के दिनों में मावठ होती है

वैसे तो हर साल सर्दी के दिनों में ही मावठ होती है. सर्दी का असर जनवरी के महीने में अधिक देखा जाता है. वहीं, मावठ भी इसी महीने में अधिक पड़ती है लेकिन इस साल एक के बाद एक लगातार दो पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण राजस्थान में फरवरी के पहले सप्ताह में भी ठंड का सितम देखने को मिला है.

गेहूं के लिए मावठ की बारिश जरूरी

किसानों के जानकारी के मुताबिक गेहूं के लिए मावठ की बारिश बेहद जरूरी है. ओस आने से तापमान में हुई गिरावट से फसलों की रुकी ग्रोथ बढ़ेगी. मौसम में आए बदलाव से किसान खुश हैं. रबी की फसलों को तापमान में कमी आने और सर्दी में तेजी से काफी लाभ होगा.

Latest news
Related news