Wednesday, June 19, 2024

Rajasthan Budget 2024: दीया कुमारी ने विधानसभा में पेश किया बजट, विपक्ष का हंगामा

जयपुर। राजस्थान विधानसभा में भजनलाल सरकार का पहला अंतरिम बजट राज्य की वित्त मंत्री दीया कुमारी ने पेश किया। डिप्टी सीएम ने मंगल सुमन की कविता के साथ अपने बजट भाषण की शुरुआत की। उन्होंने आगे कांग्रेस सरकार पर हमला करते हुए कहा कि पिछली सरकार की गलत नीतियों के कारण विरासत में बड़ा कर्ज मिला है। राज्य में कर्ज दोगुना होकर 5 लाख करोड़ से ज्यादा हो चुका है। देश में पंजाब के बाद सबसे ज्यादा कर्ज राजस्थान पर है।

गहलोत सरकार पर ये आरोप

दीया कुमारी ने आगे कहा कि पिछली सरकार ने 2 लाख 24 हजार करोड़ रुपए में से सिर्फ 93 हजार करोड़ का खर्च पूंजीगत व्यय के रूप में किया है। इधर जैसे ही वित्त मंत्री दीया कुमारी ने बजट भाषण में गहलोत सरकार पर निशाना साधा और ज्यादा कर्ज लेकर विकास में खर्च नहीं करने का आरोप लगाया। विपक्ष ने विधानसभा में जोरदार हंगामा शुरू कर दिया। जिस पर दीया बोलीं कि आप लोगों को सुनना पड़ेगा। वहीं स्पीकर वासुदेव देवनानी ने भी विपक्षी विधायकों को चेतावनी दी।

इन मुद्दों पर रहेगा ध्यान

बता दें कि लोकसभा चुनाव को लेकर यह बजट सिर्फ 4 महीने का होगा। बीते 22 सालों में यह पहली बार है कि किसी वित्त मंत्री ने सदन में बजट पेश किया है। इससे पहले 2003 से मुख्यमंत्री ही लगातार बजट पेश करते आए हैं। बजट में राज्य सरकार नई भर्तियों, डीजल-पेट्रोल पर वैट कम करने और पिछली सरकार की योजनाओं के बारे में अहम घोषणाएं कर सकती है। इसके अलावा बजट में कर्मचारियों के लिए ओल्ड पेंशन स्कीम रहेगी या नहीं इस पर भी ऐलान किया जा सकता है। संभावना जताई गई है कि चिरंजीवी योजना का नाम बदलकर मुख्यमंत्री आयुष्मान योजना किया जा सकता है।

Latest news
Related news