Wednesday, July 17, 2024

Farmers Protest : किसानों का ट्रैक्टर मार्च अराई से किशनगढ़ तक, मंगलवार को यहां होगी बैठक

जयपुर। पिछले कुछ दिनों से पंजाब और हरियाणा के किसान के साथ उनके परिवारों ने दिल्ली कूच जारी किया है। ऐसे में किसान आंदोलन को लेकर राजस्थान के भी किसान दिल्ली कूच की तैयारियां कर रहे हैं। सोमवार यानी आज किसान महापंचायत ने अजमेर की अराई तहसील से किशनगढ़ तक ट्रैक्टर मार्च निकालने की घोषणा की है, जिसकी तैयारियां शुरू कर दी गई है।

केंद्र सरकार के लिए चुनौती

देश भर में लोकसभा चुनाव होने वाला है। ऐसे में किसान आंदोलन एक बार फिर से केंद्र सरकार के लिए बड़ी चुनौती बनता दिख रहा है। बता दें कि इस आंदोलन ने राजस्थान तक पांव पसार रखा है। सोमवार को राजस्थान में किसान महापंचात ने MSP समेत अन्य मांगों को लेकर ट्रैक्टर मार्च निकालने की घोषणा की है। यह आंदोलन मार्च अजमेर की अराई तहसील से किशनगढ़ तक निकलेगा।

किसान महापंचायत के प्रमुख बोले…

किसान महापंचायत के प्रमुख रामपाल जाट का कहना है कि राजस्थान का किसान भी अपनी मांगों को लेकर सड़कों पर उतर चुके हैं और इसको देखते हुए लगातार बैठकें भी की जाएंगी। इस कड़ी में उन्होंने कहा कि सोमवार यानी 12 फरवरी को करीब 200 ट्रैक्टर्स का मार्च किशनगढ़ तक निकलेगा। इसके बाद मंगलवार यानी 13 फरवरी को बारां में बैठक होगी। महापंचायत का अभी कोई फैसला दिल्ली कूच को लेकर सामने नहीं आया है।

16 फरवरी को भारत बंद

बता दें कि किसान संगठनों की तरफ से 16 फरवरी को भारत बंद का एलान किया गया है। इसको देखते हुए पंजाब से सटे राजस्थान के जिले श्रीगंगानगर में धारा 144 लगा दी गई है। इस कारण किसी भी सार्वजनिक स्थान पर 20 या 20 से अधिक व्यक्ति एकत्रित नहीं हो सकते है। ऐसे में किसी संगठन द्वारा सार्वजनिक स्थान पर सभा, जलसा-जुलूस या रोड मार्च का आयोजन करने से पहले उपखंड मजिस्ट्रेट से अनुमति जरूर लेनी होगी।

Latest news
Related news