Wednesday, April 17, 2024

Rajasthan Weather : राजस्थान में बदला मौसम का मूड, जानें आगामी दिनों में कैसा रहेगा तापमान

जयपुर। देश भर में मौसम लगातार बदल रहा है। ऐसे में राजस्थान के मौसम में भी बदलाव देखने को मिल रहा है। शनिवार यानी 2 मार्च को आंधी, बारिश और ओलावृष्टि की दौर देखा गया लेकिन अब प्रदेश में गर्मी का दौर शुरू होने के आसार हैं। 

IMD के अनुसार

मौसम केन्द्र जयपुर के मुताबिक अब पश्चिमी विक्षोभ का असर प्रदेश में खत्म हो गया है। इस वजह से राज्य के तापमान में भी बढ़ोतरी होने की संभावना है और रविवार यानी आज से प्रदेश का मौसम शुष्क होने लगेगा। बता दें कि मार्च माह के पहले और दूसरे सप्ताह में तापमान सामान्य के आस-पास दर्ज होगा। वहीं मार्च के तीसरे सप्ताह से तापमान में बढ़ोतरी शुरू होने के आसार हैं।

इन जिलों में हुई बारिश

वहीं शनिवार यानी 2 मार्च को झुंझुनूं, नागौर, हनुमानगढ़, बीकानेर में 40 किमी/घंटा की रफ्तार से हवा चली और साथ में बारिश हुई। कई जिलों में ओले गिरे। वहीं शेष जिलों में बारिश दर्ज हुई। कई जिलों में फसलों को नुकसान ओलावृष्टि से हुआ है। चूरू में सबसे अधिक बारिश 19 और दौसा के लालसोट में 17 मिलीमीटर रिकॉर्ड हुई।

रबी फसलों को हुआ काफी नुकसान

बीकानेर में बारिश और ओलावृष्टि से सरसों, गेहूं व चने की फसलों को अधिक नुकसान हुआ है। किसानों को बेमौसम बारिश होने से सरसों, गेहूं, धनिया, मैथी में नुकसान के आसार हैं। वहीं, नागौर में भी रबी की फसलों को अधिक नुकसान पहुंचा है। जीरा, सौंफ, ईसबगोल, सरसों व असालिया की फसलों में ओले गिरने से भारी नुकसान पहुंचा है।

खराब मौसम से यातायात प्रभावित

शनिवार को आए तेज अंधड़ से जैतपुर क्षेत्र में भारी नुकसान पहुंचा है। अंधड़ से जैतपुर के पास स्थित भारतमाला सड़क का टोल प्लाजा उखड़ जाने के वजह से करीब चार घंटे तक वाहनों का आवागमन प्रभावित रहा। टोल प्लाजा का टिन शेड उखड़ जाने व फास्टेग के लिए लगे कैमरे, मशीनें आदि उखड़ने से पूरी व्यवस्था बेहाल रही।

Latest news
Related news