Wednesday, April 17, 2024

Good News : छात्रों को मिली खुशखबरी, राजीव गांधी स्कॉलरशिप फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस योजना में होंगे ये बड़े बदलाव

जयपुर। राजस्थान में भजनलाल शर्मा की बीजेपी सरकार है। ऐसे में कांग्रेस सरकार में शुरू हुई राजीव गांधी स्कॉलरशिप फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस योजना में भजनलाल सरकार अब बदलाव करने जा रही है।

प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थानों में मिलेगी फ्री में शिक्षा

प्रदेश में शुरू हुई कांग्रेस सरकार के दौरान राजीव गांधी स्कॉलरशिप फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस योजना में मौजूदा बीजेपी की सरकार बदलाव करने जा रही है। इस योजना के तहत सरकार अब विदेश के साथ देश के सभी प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थानों में स्टूडेंट्स को फ्री में पढ़ाने का निर्णय लिया है। इस संबंध में प्रदेश के मुखिया भजनलाल शर्मा ने अपने अधिकारीयों को आदेश दिया है।

CM ने दिया आदेश

इस योजना के तहत अभी सिर्फ विदेशी शिक्षण संस्थान में ही फ्री शिक्षा दी जाती हैं। वहीं मौजूदा काल में इस योजना में सरकार स्कॉलरशिप जारी नहीं कर रही है। इस वजह से स्टूडेंट्स परेशान चल रहे हैं। इसके साथ ही मुख्यमंत्री शर्मा ने राजस्थान पाठ्य पुस्तक मण्डल को पुस्तकों की खरीद प्रक्रिया में सुधार लाने के आदेश भी दिए हैं।

इन योजनाओं का किया समीक्षा

मुख्यमंत्री शर्मा ने प्रक्रियाधीन भर्तियों की हालात, विद्या सम्बल योजना, छात्रवृत्ति योजना, स्कूटी व साइकिल वितरण योजना, PM उषा योजना के संबंध में विस्तृत समीक्षा की है। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को संस्कृत भाषा के प्रचार-प्रसार के लिए विभागीय वार्षिक कलेण्डर प्रकाशित करने का आदेश भी दिया है।

रिक्त पदों पर जल्द होगी बहाली

मीटिंग के दौरान CM शर्मा ने कहा कि शिक्षकों के अनियमित तबादले के कारण शिक्षण व्यवस्था प्रभावित होती रहती है। ऐसे में इसके समाधान के लिए शिक्षा विभाग को पारदर्शी तबादला नीति तैयार करनी पड़ेगी। इससे शिक्षकों के योग्यता और सही समय पर तबादले के लिए बनाया जाए। इसके साथ ही उन्होंने आदेश दिया कि राज्य के तमाम सरकारी स्कूलों में रिक्त स्थानों पर जल्द ही शिक्षकों की बहाली होगी।

Latest news
Related news