Wednesday, April 17, 2024

Rajasthan News : कक्षा 9 से 12 तक के स्टूडेंट के लिए Good News, सरकार देगी प्रतिवर्ष अब इतने रुपए

जयपुर। राजस्थान में भजनलाल शर्मा की बीजेपी सरकार है। ऐसे में प्रदेश के सरकारी स्कूलों में कक्षा 9 से 12 तक में विद्यार्थियों को प्रतिवर्ष 1 हजार रूपए दिए जाएंगे। स्टूडेंट्स को हर साल स्कूल बैग, किताब और स्कूल ड्रेस के लिए यह राशि दिया जाएगा। इसकी मंजूरी उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने दी है।

दिया कुमारी ने बताया…

इस संबंध में उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने बताया कि प्रदेश के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के फैमिली की लड़कियों को संबल प्रदान करना और उन्हें शिक्षा के लिए अधिक से अधिक प्रोत्साहित करना राज्य सरकार की उद्देश्य है। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि राज्य के सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले सभी छात्र छात्राएं स्कूलों में किसी भी तरह की हीन भावना से ग्रसित न हो इसलिए राज्य सरकार इसके लिए ऐसा कदम उठाई हैं।

किसे मिलेगा इसका लाभ

उप मुख्यमंत्री दिया कुमारी ने इस मामले पर कहा कि राज्य सरकार की इस कदम से प्रदेश के सभी स्टूडेंट को प्रत्येक साल 1000 रुपए उनके बैग, यूनिफार्म, किताबें के लिए दिया जाएगा। ऐसे में इसका लाभ सरकारी स्कूलों के कक्षा 9वीं से कक्षा 12वीं तक पढ़ने वाले सभी छात्राओं को मिलेगी। इसके लिए राज्य सरकार की ओर से वित्तीय स्वीकृति दी गई है। राज्य सरकार की इस पहल से प्रदेश के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले 70 लाख स्टूडेंट्स को फायदा मिलेगा। यह नई शिक्षा नीति को ध्यान में रखते हुए लागू किया गया है।

दिया कुमारी ने आगे कहा…

उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने राज्य सरकार की इस पहल पर कहा कि सरकारी स्कूलों में छात्राओं के लिए इससे विशेष तौर पर शिक्षा का माहौल बनेगा। इससे बालिकाओं के लिए शिक्षा और शिक्षण का बेहतर वातावरण तैयार होगा। जिससे अधिक संख्या में लड़किया शिक्षा के प्रति जागरूक होगी।

Latest news
Related news