Wednesday, April 17, 2024

Ekadashi 2024 : खाटूश्यामजी मेले में एकादशी पर लगा भक्तों का ताता, भक्तों ने किया बाबा के खास रूप के दर्शन

जयपुर। राजस्थान के सीकर जिले में स्थित खाटूश्यामजी मंदिर में पिछले 10 दिनों से मेले लगे हुए है। ऐसे में आज एकादशी तिथि पर बाबा के दरबार पर पहुंचने के लिए सुबह से ही लाखों की संख्या में भक्तों का सैलाब उमड़ रहा है। इसके साथ भक्तों की विशाल टोली बाबा का दर्शन करने के लिए मंदिर प्रांगण में पहुंची। माना जाता हैं कि एकादशी तिथि पर बाबा का दर्शन करने से अति फल मिलता है। हालांकि आज एकादशी भी हैं इस वजह से खाटूश्यामजी लक्खी मेले में लोगों की भीड़ उमड़ी हुई है।

आज मंदिर में पहुचें हैं लाखों भक्त

बता दें कि एकादशी के पवित्र तिथि पर बाबा का दर्शन हेतु ज्यादा से ज्यादा भक्त मंदिर प्रांगण में पहुंच रहे हैं। मंदिर कमेटी के अनुसार बाबा आज एकादशी के मौके पर अपने दरबार की दहलीज पार कर भक्तों को दर्शन देने के लिए बाहर निकलेंगे। बाबा श्याम आज नील रंग के घोड़े पर सवार होकर नगर भ्रमण करेंगे। अनुमान हैं कि एकादशी यानी आज 5 लाख से अधिक भक्त बाबा का दर्शन करने के लिए मंदिर पहुंचेंगे। ऐसे में आज लक्खी मेले के 10वें दिन तक 30 लाख से अधिक भक्तों ने बाबा खाटू श्याम का दर्शन कर सकते हैं।

बाबा की भव्य जुलूस आज निकालने की हो रही तैयारी

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार एकादशी तिथि यानी आज बाबा श्याम मंदिर की दहलीज पार कर रथ पर सवार होकर अपने भक्तों को दर्शन देंगे । बाबा श्याम की सवारी मंदिर परिसर से निकलेगी। मुख्य बाजार, महिला श्याम कुण्ड, शनि मंदिर होते हुए सवारी अस्पताल चौराहे से होकर कबूतरिया चौक पर जाएगी । आज उम्मीद है कि मुख्य मेले पर पांच लाख से भी अधिक श्रद्धालु पहुंचेंगे। इस दौरान बाबा का रंग बिरंगे फूलों और ड्राई फ्रूट्स से मनमोहक श्रृंगार किया जा रहा है।

हजारों की संख्या में तैनात हैं पुलिस

एकादशी के मुख्य मेले के कारण मंदिर प्रशासन के साथ-साथ पुलिस प्रशासन भी पूरी तरह सुरक्षा को लेकर अलर्ट है। बता दें कि सुरक्षा के लिए 5 हजार पुलिसकर्मी को मंदिर परिसर में तैनात किया गया है। वहीं, 350 CCTV कैमरे और 16 ड्रोन कैमरों से नजर रखी जा रही है। सादा वर्दी में भी पुलिसकर्मी को तैनात किया गया है। जिला कलेक्टर कमर उल जमान चौधरी व SP भुवन भूषण यादव खाटूश्याम जी में ड्यूटी पर मौजूद है और लगातार व्यवस्थाओं को जायजा भी ले रहे है।

दो दिन में खत्म हो जाएंगे खाटूश्यामजी मेले

श्री खाटूश्यामजी के मेले की शुरुआत 12 मार्च को हुई, मेले की समापन 21 मार्च को होगी। फाल्गुन मेले में अब तक 25 लाख से ज्यादा भक्त बाबा का दर्शन कर चुके हैं। अभी मेले के दो दिन बचे हुए है। ऐसे में बताया जा रहा है कि आज और कल में 10 लाख से अधिक श्रद्धालु बाबा के दर्शन करेंगे। एकादशी पर बाबा का मुख्य मेला श्रद्धालु से भरा रहता है। ऐसे में आज 5 लाख से अधिक श्रद्धालुओं के पहुंचने के आसार हैं।

Latest news
Related news